5 February 2023

Indian Railway : बिहार का अजूबा रेलवे स्‍टेशन – आप Free में कर सकते है यात्रा..

Indian Railway : बिहार का अजूबा रेलवे स्‍टेशन – आप Free में कर सकते है यात्रा.. 1

Indian Railway : भारत में यात्रा के लिए सबसे सुविधाजनक साधन रेलवे को माना जाता है। ऐसे में लोग ट्रेन से यात्रा करना ज्यादा पसंद करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि इसी देश में एक ऐसा रेलवे स्टेशन भी है जहां से आप बिना टिकट के यात्रा कर सकते हैं।

जी हां सुनने में थोड़ा अजीब लग रहा है, लेकिन इसके पीछे कई बात छिपी है। हालांकि इस रेलवे स्टेशन से रेलवे और यात्री दोनों को परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है। दरअसल टिकट के पैसे बचाने के बाद भी यात्री खुश नहीं हो पाते हैं। तो आइए विस्तार से जानते हैं।

बता दें कि यह रेलवे स्टेशन पूर्व रेलवे कोलकाता के आसनसोल मंडल में आने वाले घोरपारण स्टेशन है। इस स्टेशन की स्थापना की तारीख किसी को पता नहीं है। वहीं वर्तमान में यहां स्टेशन जैसी हर सुविधा उपलब्ध है। इसमें टेबल, कुर्सी और कर्मचारी आदि शामिल है। लेकिन सब कुछ होने के बाद भी यहां टिकट काउंटर नहीं है। इस स्टेशन पर एक ट्रेन रूकती है जिस में यात्रा करने के लिए यात्री बिना टिकट के ही सवार हो जाते हैं।

स्थानीय लोगों का कहना है कि कई बार टिकट काउंटर के लिए प्रयास भी किया गया। लेकिन रेलवे ने इस पर कोई सराहनीय कदम नहीं उठाया। टिकट काउंटर न होने की वजह से यात्रियों को काफी नुकसान का सामना करना पड़ता है। उन्हें बिना टिकट यात्रा करने पर आगे यात्रा में फाइन देना पद जाता है।

वहीं टिकट काउंटर ना होने की वजह से रेलवे को भी नुकसान है।DRM Asansol परमानंद शर्मा का कहना है कि घोरपारण रेलवे स्टेशन यात्रियों के लिए नहीं है। एक ट्रेन जो रुकती है वह स्टाफ के आने के लिए होती है। स्टाफ के लिए शेड, बेंच, टेबल आदि हैं।