January 26, 2022

बिहार का दूसरा रेल सुरंग बनकर तैयार, 110 KMPH से गुजरेगी राजधानी और तेजस, जानिए- क्या होगा खास

Munger Rail Surang

न्यूज़ डेस्क: अंग प्रदेश वासियों के लिए एक अच्छी खबर निकल कर सामने आई है, साल 2022 का क्षेत्र वासियों के लिए वरदान साबित होगा, क्योंकि इसी साल से जमालपुर रेल टनल से ट्रेनों का संचालन शुरू हो जायेगा। जानकारी के लिए आपको बता दें कि बिहार का दूसरा रेल सुरंग का निर्माण कार्य खत्म होने पर है, ट्रैक बिछाने और विद्युतीकरण का काम भी पूरा कर लिया गया है। अब सिर्फ पेंट और डायवर्जन का काम भी समाप्त होने को है।

आपको बता दें कि 2022 के जनवरी महीने में मालदा रेल मंडल के डीआरएम खुद इस रेल टनल का निरीक्षण करेंगे। तत्पश्चात, रेलवे की सुरक्षा से जुड़े विभाग इसे एनओसी प्रदान करेंगे। मिली जानकारी के मुताबिक, अगले 15 जनवरी के बाद से इस टनल से होकर रेल का संचालन शुरू हो जाएगा। मालूम हो कि इस रेल टनल से ट्रेनों का आवागमन आरम्भ होने से यात्रियों के लिए काफी सुविधानजक होगा।

बताते चलें कि मुंगेर जिले की विरासत जमालपुर रेलसुरंग के बाहर और सुरंग के अंदर और बाहर चित्रों के माध्यम से उकेरी जा रही है। इतना ही नहीं जमालपुर टनल के आने-जाने वाले द्वारा में मुंगेर जिले की हेरिटेज को चित्रकला के जरिये दर्शाया गया है। टनल के प्रवेश गेट पर स्वागत पेंटिंग बनाया जा रहा है, वहीं इसके बाहर वाले ग्राउंड में ऐतिहास से जुड़े धरोहरों के पेंटिंग बनाए जाने लगे है। रेल यात्री जब भी टनल के रास्ते से जाएंगे तो उन्हें मुंगेर के ऐतिहासिक चीज़ों को देखने मिलेंगे।

ज्ञात हो कि राज्य का पहला रेल सुरंग भी दूसरे रेल सुरंग से महज 10 मीटर की दूरी पर है, जो अब बहुत पुराना हो चुका है, वही इस टनल के भीतर लाइटिंग की भी व्यवस्था नहीं है। परंतु, ऑस्ट्रेलिया की तकनीकी से बना दूसरा रेल सुरंग में आधुनिक लाइटिंग की व्यवस्था की जाएगी, अब भागलपुर-क्यूल-पटना के रास्ते तेजस एक्सप्रेस 110 किलोमीटर प्रति घंटा से फर्राटे से चल पाएगी, वही अब रेल यात्री सिर्फ 16 घंटे में भागलपुर से नई दिल्ली पहुंच सकेंगे।

You cannot copy content of this page
Katrina Kaif का हॉट अंदाज़ Bikini में फोटोज हुए वायरल Gehraiyaan के प्रमोशन में हद पार कर गईं दीपिका पादुकोण नाश्ते में खाना हो कुछ हेल्दी और टेस्टी तो बनाएं पालक बेसन का चीला Katrina Kaif का मालदीप ट्रिप , एंजॉय करती नज़र आई कैट IND vs SA Virat Kohli की बेटी Vamika की तस्वीर वायरल …