9 February 2023

Bihar का पहला तैरता हुआ सोलर पावर प्लांट तैयार, ऊपर बिजली उत्पादन और नीचे होगा मछली पालन..

Bihar का पहला तैरता हुआ सोलर पावर प्लांट तैयार, ऊपर बिजली उत्पादन और नीचे होगा मछली पालन.. 1

डेस्क : बिहार का पहला तैरता हुआ पावर प्लांट अब दरभंगा जिले में स्थापित किया गया है. यहां पर बिजली उत्पादन के साथ मछली पालन भी आसानी से हो सकेगा. नार्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड के कार्यालय परिसर में अवस्थित 04 एकड़ क्षेत्रफल वाले तालाब में ब्रेडा एजेंसी के माध्यम से 02 मेगावाट क्षमता वाला ( सौर ऊर्जा ) सोलर पावर प्लांट भी स्थापित किया है. दरभंगा के DM राजीव रौशन और वरीय पुलिस अधीक्षक दरभंगा अवकाश कुमार द्वारा संयुक्त रूप से इस पावर प्लांट का निरीक्षण भी किया. DM ने सोलर पावर प्लांट का बारीकी से अवलोकन भी किया.

प्लांट में नीचे मछली का पालन होगा और ऊपर बिजली उत्पादन

जिला प्रशासन दरभंगा द्वारा यह बताया गया कि यह बिहार का पहला सोलर पावर प्लांट आधारित तैरता हुआ बिजली घर है. इस प्लांट में नीचे मछली का पालन और ऊपर बिजली उत्पादन भी किया जा रहा है. DM व वरीय पुलिस अधीक्षक द्वारा बारीकी से इसका अवलोकन करने के बाद इसकी जानकारी भी दी गई.

DM के द्वारा बताया गया कि जल-जीवन-हरियाली अभियान के अन्तर्गत पर्यावरण संतुलन के लिए तथा पारम्परिक ऊर्जा पर निरर्भता को कम करने के लिए यह एक बेहद अच्छी योजना भी है. इस तालाब में मछली पालन भी किया जा रहा है और बिजली का उत्पादन भी हो रहा है. DM ने कहा कि हमारी कोशिश होगी कि दरभंगा के अन्य बड़े तालाबों पर भी इस तरह का फ्लोटिंग सोलर पावर प्लांट भी लगाए जाए.