January 25, 2022

तैयार हो गया बिहार का पहला तैरता हुआ सौर बिजली प्लांट, इतने मेगावाट बिजली का होगा उत्पादन जानिए-

Floating Solar Plant Bihar

न्यूज़ डेस्क: बिहार अब आधुनिकता की ओर तेजी बढ़ता दिख रहा है। आपने कई ऐसी उदाहरण देखा या सुना होगा। इसी कड़ी में राज्य का पहला तालाब के पानी में बना विधुत प्लांट का निर्माण कार्य सम्पन हो गया है। इससे बिहारवासियों को काफी लाभ मिलेगा। दरभंगा जिले के कादिराबाद ईलाके में पानी में तैरता हुआ पावर प्लांट तैयार किया गया है।

गौरतलब है कि तालाब में पानी के नीचे मछली पाला जाएगा, वहीं पानी के ऊपर सोलर प्लेट लगाते हुए सोलर प्लांट से विधुत उत्पादन भी किया जाएगा। इसकी खास बात यह होगी कि एक ही तालाब में नीचे मछली और ऊपर बिजली उत्पादन की जाएगी।

यह सोलर प्लांट 1.6 मेगावाट बिजली उत्पादन करेगी: मालूम हो कि यह कार्य पूर्ण हो गया है। साथ ही इस सोलर प्लांट से बनने वाली बिजली आमजानो तक पहुंचे इसके लिए एक बिजली सब-स्टेशन भी तैयार किया जा रहा है। वही यह सोलर प्लांट 1.6 मेगावाट बिजली उत्पादन करेगी, जिससे लोगों को बिलजी की कमी नहीं होगी। वहीं यह प्रयोग सफल रहने के बाद कई और ऐसी प्लांट बनाएं जाएंगे। सौर ऊर्जा से चलने वाले इस फ्लोटिंग पावर प्लांट को लगाने वाली कंपनी की माने तो यह राज्य का पहला फ्लोटिंग सोलर पावर प्लांट है।

दरभंगा के जिला अधिकारी त्याग राजन कहते हैं, आमजनों को शीघ्र ही इसका फायदा होगा। उन्होंनें आगे कहा कि दरभंगा में कई तालाब हैं, ऐसे में गैर-पारंपरिक बिजली उत्पादन के कारण न केवल बिजली उत्पादन क्षमता बढ़ेगी, बल्कि बिजली उत्पादन अधिक होने से इसकी कीमतों में भी कमी आएगी।

You cannot copy content of this page
Katrina Kaif का मालदीप ट्रिप , एंजॉय करती नज़र आई कैट IND vs SA Virat Kohli की बेटी Vamika की तस्वीर वायरल … Valentine’s 2022: ट्राई करें ये आउटफिट्स, मिलेगा स्टाइलिश और कूल लुक Squid Game 2 : पॉपुलर कोरियन सीरीज का दूसरा सीजन जल्द होगा रिलीज Ibrahim Ali Khan के साथ डिनर करने पहुंचीं Palak Tiwari