बिहार की राजधानी पटना में बन रहा है शानदार आंतरिक सुरंग, जाम से मिलेगी मुक्ति, जानें- इसके रूट..

Surung

न्यूज डेस्क: बिहार की राजधानी पटना वासियों के लिए खुशखबरी सामने आई है। खबर यह है कि पटना में स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत एक बड़ा सा आंतरिक सुरंग बनाया जा रहा है। अब आप लोग सोच रहे होंगे, कहीं मेट्रो रेल के तहत बनने वाले आंतरिक सुरंग की बात तो नहीं की जा रही है। जी नहीं ऐसा बिल्कुल भी नहीं..

दरअसल, इस परियोजना के तहत जल्द ही पटना में अंडर ग्राउंड रास्ता बनाने की तैयारी हो रही है, जिसमे बुद्धा स्मृति मल्टीपार्किंग से लेकर पटना जंक्शन तक अंडर ग्राउंड रास्ता बनाया जाएगा। इससे आम लोगों को आवागमन करने में थोड़ी सहमति मिलेगी।

बताते चलें कि पटना रेलवे स्टेशन के पास हमेशा भीड़ जमा रहती है, ऐसे में यात्रियों को ट्रेन पकड़ने की जल्दी के बीच जाम बड़ी समस्या बनकर सामने आ जाती है, ट्रेन छूट जाने के कारण यात्री जल्दी पहुंचने की कोशिश में खतरों से खेलना पसंद करते हैं, पर इस सुरंग के बन जाने से जाम की समस्या से निजात मिलनी तय मानी जा रही है।

मीडिया से मिली जानकारी के मुताबिक, बिहार राज्य पुल निगम ने भी अपनी सहमति दे दी है। इसको लेकर टेंडर की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है, सब कुछ सही रहा तो छठ पूजा के बाद निगम बोर्ड की होने वाली महत्वपूर्ण बैठक में टेंडर जारी कर अंडर ग्राउंड रास्ते के लिए कोई बड़ा फैसला ले सकता है। इस स्मार्ट सिटी योजना के तहत बुद्धा स्मृति मल्टी पर्किंग से पटना जंक्शन तक बनने वाले अंडर ग्राउंड रास्ते के लिए मल्टी पार्किंग के पास से 8 मीटर भीतर तक खुदाई की जाएगी।

बता दें कि इस अंडर ग्राउंड रास्ते के लिए बिहार सरकार करीब 65 करोड़ रूपए खर्च करने वाली है, इपीसी मोड में बननेवाला अंडरग्राउंड रास्ता 410 मीटर लंबा होगा, पुल निर्माण निगम से मिली आधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बुद्ध स्मृति मल्टी पार्किंग से पटना जंक्शन तक अंडरग्राउंड रास्ता स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत बनेगा, इसके निर्माण के लिए नगर विकास व आवास विभाग से सहमति मिली है। इसके साथ ही पटना जंक्शन फ्लाइओवर से बुद्ध स्मृति पार्क के ऑटो स्टैंड को जोड़ने के लिए एलिवेटेड रोड भी बनना है।

You cannot copy content of this page