3 February 2023

बिहारी ब्रेन का पावर – 9वीं के छात्र ने तैयार किया अनोखा स्मार्ट ड्रोन, खासियत जान होश उड़ जाएंगे..

बिहारी ब्रेन का पावर - 9वीं के छात्र ने तैयार किया अनोखा स्मार्ट ड्रोन, खासियत जान होश उड़ जाएंगे.. 1

डेस्क : पहली बार जब हवा में ड्रोन को उड़ते देख बिहार के पूर्णिया जिले के 9वीं के छात्र को मन में ख्याल आया कि मैं भी कुछ ऐसा करूं. इसके बाद गोवा अपने सपनों को पूरा करने में लग गया 9 महीने के बाद उसका सपना हकीकत बनकर आसमान में 250 Kmph की रफ्तार से उड़ने लगा. यहाँ बात हो रही है बिहार के पूर्णिया के अभिराज की जिसने बहुत कम खर्च में स्मार्ट फीचर से लैस ऐसा ड्रोन भी बनाया जो किसानों के साथ प्रशासन की भी मदद करेगा.

ड्रोन बनाने में आयी कुल 18 हजार रुपये लागत

पूर्णिया के लाल अभिराज अभी नौंवी कक्षा में पढ़ते हैं. अभिराज ने बताया कि पहली बार ड्रोन को उड़ते देखा था, उसके बाद मुझे भी इसको बनाने का विचार आया. इसके बाद से वो अपने सपनों को हकीकत में बदलने में जुट गया. इंटरनेट और स्कूल शिक्षक की मदद से 9 महीने की कड़ी मशक्कत के बाद उसने ड्रोन बनाया. यह किसानों और पुलिस को काफी मदद भी करेगा. यह बेहद ही एडवांस है.

अभिराज ने बताया कि इस ड्रोन में कई तरह के स्पेशल स्मार्ट फीचर्स भी शामिल है. इसमें क्रॉप एनालाइजर भी लगा हुआ है. इससे किसानों को काफी फायदा भी पहुंचेगा इस पिक्चर के माध्यम से किसान यह देख सकते हैं कि किस खेत में कौन सी फसल खराब है. इसके अलावा पुलिस भी इसको अपने उपयोग में ला सकते हैं. इसके माध्यम से पुलिस अपने सर्विलांस में इसका उपयोग कर सकते हैं. साथ ही जंगल एरिया में भी आराम से जा सकता है, जो कि उसका रेंज 5KM है. और इसकी स्पीड 250 km प्रति घंटा है.