बिहार अनलॉक 4: नीतीश सरकार का ऐलान- अब सभी स्कूल-कॉलेज 50% उपस्थिति के साथ खुल सकेंगे, जानिए नई गाइडलाइंस?

Nitish education decision on school reopen

न्यूज डेस्क : बिहार में कोरोना की दुसरी लहर अब फीकी पड़ती दिख रही है। इसी को लेकर बिहार में धीरे धीरे अनलॉक की प्रक्रिया शुरू की गई थी। और आज सोमवार को बिहार सरकार ने कई छूट के साथ अनलॉक 4.0 की शुरुआत की है। बता दें कि यह निर्णय सीएम नीतीश कुमार आपदा प्रबंधन समूह की बैठक और विभिन्न जिले के अफसरों से लिए गए फीडबैक के आधार पर लिया गया।

बता दें कि बिहार में अब सभी सरकारी, गैर सरकारी कार्यालय को सामान्य रूप से खोलने का निर्णय लिया गया है। इसके साथ ही विश्वविद्यालय, सभी कॉलेज, तकनीकि शिक्षण संस्थान, सरकारी प्रशिक्षण संस्थान, ग्यारहवीं एवं बारहवीं तक के विद्यालय 50% छात्रों की उपस्थिति के साथ खुलेंगे । शैक्षणिक संस्थानों के व्यस्क छात्र-छात्राओं, शिक्षकों एवं कर्मियों के लिए टीकाकरण की विशेष व्यवस्था होगी। रेस्टोरेंट एवं खाने की दुकान का संचालन 50% बैठने की क्षमता के साथ हो सकेगा।

तीसरी लहर को लेकर सरकार अलर्ट मोड पर: बता दें कि कोरोना वायरस का संक्रमण भले ही कम हो गया हो लेकिन अभी भी पूरी तरीके से खत्म नहीं हुआ। इसीलिए सरकार चाहती है कि वायरस संक्रमण कम होने के बाद अब आम लोगों को आजादी से जीने की छूट मिले और उनके जीवन की मुश्किलें घटें। इससे बाजार को भी गति मिलेगी और विकास गतिविधियों में इजाफा होगा।

लेकिन, छूट अचानक दिए जाने की राह में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका सरकार को डरा रही है। देश के कई इलाकों में कोरोना वायरस के नए डेल्‍टा प्‍लस वैरिएंट के आने से चिंता बढ़ी है। हालांकि यह वैरिएंट अभी बिहार में नहीं मिला है। सरकार नहीं चाहती कि जरा सी चूक से कोरोना की संभावित तीसरी लहर को खतरनाक होने का मौका मिला।

You cannot copy content of this page