बिहार पंचायत चुनाव : दीपावली और छठ के दिन नहीं होंगे मतदान, पढ़ें इससे जुड़ी पूरी खबर

Bihar Panchayat Chunao

न्यूज डेस्क : बिहार पंचायत चुनाव को लेकर बिहार सरकार ने शिड्यूल जारी किया है। 24 सितंबर को पहले दिन की वोटिंग होनी है। यह चुनाव 11 चरणों मे कराए जाएंगे। बीते मंगलवार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में 11 चरणों में चुनाव कराने की प्रस्ताव को मंजूरी दे दिया गया है।बता दें कि पंचायत चुनाव के लिए प्रशासनिक सूचना 24 अगस्त को जारी की जाएगी।प्रशासनिक सूचना जारी होते ही आदर्श आचार संहिता लागू हो जएगी।

इस 11 चरणों में होने वाले मतदान पहले दक्षिण बिहार के अधिकतर जिलों में कराए जाएंगे, जो इलाका बाढ़ के प्रभाव में है। उस क्षेत्र में चुनाव, अंतिम में चरणवार तरीके से कराए जाएंगे। मालूम हो कि पहले चरण का चुनाव 24 सितंबर को होना है। वहीं दूसरे चरण का मतदान 29 सितंबर को होना है। अब आते हैं अक्टूबर में, तीसरे चरण का 8 अक्टूबर, चौथे चरण का 20 अक्टूबर और पांचवें चरण का मतदान 24 अक्टूबर को होगा। नवंर की बात करें तो, छठा चरण 3 नवंबर, सातवां चरण 15 नवंबर, आठवां चरण 24 नवंबर, और नौवां चरण का मतदान 29 नवंबर को होगा। दिसंबर महीने में बचे हुए दो चरणों का चुनाव होना है, दसवां चरण 8 दिसंबर और अंतिम चरण ग्यारहवें चरण का मतदान 12 दिसंबर को होगा।

इस वर्ष का पंचायतीराज चुनाव बेहद खास माना जा रहा है इस वर्ष कराए जाने वाले पंचायत चुनाव महत्वपूर्ण और खास होने वाला है। बिहार में पंचायत चुनाव के लिए ईवीएम (Electronic Voting Machine) का प्रयोग किया जाएगा। मालूम हो कि इस चुनाव में कुल छः पदों के लिए चुनाव होना है, जिसमे 4 पदों के लिए ईवीएम (EVM) का प्रयोग किया जाएगा और 2 पदों के लिए बैलेट पेपर के द्वारा चुनाव कराए जाएंगे

दुर्गा पूजा, दीवाली और आस्था का माह पर्व छट पर नहीं कराया जाएगा मतदान इस चुनाव को लेकर जो प्रारूप तैयार किया गया है। उसमे चुनाव के दौरान होने वाले त्योहार के दिनों मतदान नही होंगे। यह फैसला इसलिए लिया गया है ताकि लोगों को दिक्कत ना हो। मालूम हो कि 12 अक्टूबर को दशहरा की सप्तमी और 15 अक्टूबर को विजयादशमी है, इसी चलते 20 अक्टूबर और 24 अक्टूबर को मतदान कराई जाएगी। वहीं 19 अक्टूबर को ईद है और 4 नवंबर को दीपावली, के साथ ही इस बीच कई सारे पर्व हैं, इसे देखते हुए छठे चरण का चुनाव 3 नवंबर को कराया जाएगा।

You may have missed

You cannot copy content of this page