बिहार : कार में हेलमेट न पहनने पर कटा एक हजार का चालान

Car Halmet

न्यूज डेस्क: राजधानी पटना में इन दिनों बिहार पुलिस के का एक नया कारनामा सोशल मीडिया पर सुर्खियों में है, देश के किसी भी शहरों में ट्रैफिक रूल या अनियमितता बरतने पर ट्रैफिक पुलिस द्वारा चालकों पर पुलिस द्वारा चालान काटा जाता है। इसमें सबसे ज्यादा चालान बाइक सवार ड्राइवरों का कटता है, क्योंकि, अक्सर बाइक सवार व्यक्ति कभी गाड़ी के कागज तो कभी हेलमेट भूल जाता है, जिससे उन्हें 1000- 2000 का चालान देना पड़ता है। लेकिन, इसी बीच बिहार पुलिस ने एक कार सवार व्यक्तियों का चालान काट दिया, जब वजह पूछा गया तो उन्होंने बताया आप कार के अंदर हेलमेट लगाकर नहीं बैठे थे, इसलिए आप पर हजार रुपया का फाइन किया गया है। तो चलिए आपको पूरा माजरा समझाते हैं।

पटना पुलिस ने वकील साहब का काटा चालान: दरअसल, राजधानी पटना के कंकड़बाग में ट्रैफिक चेक पोस्ट पर तैनात एक पुलिसकर्मी (Patna Traffic Police) ने कार में सवार पटना हाईकोर्ट (Patna High Court) के वकील प्रकाश चंद्र अग्रवाल का चालान काट दिया है। इस चालान में दिलचस्प की बात यह है कि कोर्ट जाने के दौरान ट्रैफिक पुलिस के एक कर्मी ने कार के अंदर हेलमेट नहीं पहनने को लेकर 1000 रुपये का जुर्माना कर उन्हें रसीद थमा दिया। जबकि, ड्राइवर सीट बेल्ट लगा रखी थी। परंतु, वकील साहब ने ऐसा नहीं किया था। इस वजह से कंकड़बाग के समीप ट्रैफिक पुलिस ने उन्हें रोका। कागजात मांगे, जांच की सभी कागजात सही मिलने के बाद 1000 रुपये का चालान काट दिया गया।

यहां तक तो सब ठीक था। फिर ट्रैफिक पुलिस ने वकील साहब के हाथों में चालान थमा दिया, जब वकील साहब ने चालान का राशिद देखा तो हैरत में पड़ गया। रसीद में लिखा था कि व्यक्ति हेलमेंट नहीं लगाया था इसलिए हजार रूपाया का चालान काटा गया है। उन्होंने सोचा कि क्या ट्रैफिक पुलिस के नए नियमों में कार सवार का भी हेलमेट भी पहनना अनिवार्य है? इस पूरे मामले की शिकायत उन्होंने ट्रैफिक विभाग के अधिकारियों से की है। हालांकि इस मामले में अधिकारियों ने फिलहाल चुप्पी साध रखी है। विभागीय सूत्रों के मुताबिक इस कारनामे के बाद जांच की जा रही है। दोषी पाए जाने पर उस ट्रैफिक पुलिस कर्मी पर कार्रवाई भी की जा सकती है।

You may have missed

You cannot copy content of this page