Neet Exam Result: बिहार है गौरान्वित, दर्श कौस्तुभ इतने अंक हांसिल कर बने बिहार टॉपर, जानिए कितना है रैंक

Darsh Kaustubh

डेस्क : बिहार को एक बार पुनः अपने होनहार छात्रों पर गर्व करने का अवसर प्राप्त हुआ है। जी हां देश के कठिन प्रवेश परीक्षाओं में से एक मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट (स्नातक) के रिजल्ट बीते शाम सोमवार को आ गया है। इसी कड़ी में हर परीक्षा की तरह इस में भी बिहार के छात्रों ने परचम लहराया है। पटना के दर्श कौस्तुभ (Darsh Kaustubh) ने 720 में से 706 प्राप्त कर पूरे देश में 50वां स्थान (AIR 50) पाया है। इसके साथ ही बिहार के टॉपर बन गए हैं। बतादें कि दर्श ने 99.9964 परसेंटाइल हांसिल किया है। वहीं, पटना के ही रहने वाले रमन बालाजी ने 705 अंक लेकर आल इंडिया में 103वां रैंक हासिल किया है। परीक्षा परिणाम सामने आते ही परिवार समेते पूरे इलाके में खुशी के लहर है।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने नीट परीक्षा के परिणाम की घोषणा करते हुए कहा कि तीन उम्मीदवारों – मृणाल कुटेरी (तेलंगाना), तन्मय गुप्ता (दिल्ली) और कार्तिक जी नायर (महाराष्ट्र) ने पूरे अंकों के साथ सूची में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है। एनटीए के एक अधिकारी ने कहा कि इन तीनों उम्मीदवारों के लिए काउंसलिंग चरण में ‘टाई-ब्रेकिंग’ फॉर्मूला अपनाया जाएगा। साथ ही उन्होंने बताया कि नीट-स्नातक परीक्षा में 15 उम्मीदवारों ने अनुचित साधनों का इस्तेमाल किया, जिसके कारण उनका परिणाम रद्द कर दिया गया है।

बता दें कि नीट की परीक्षा 12 सितंबर को आयोजित की गई थी जिसमें 95 फीसदी से अधिक पंजीकृत छात्र मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए शामिल हुए थे। इस वर्ष नीट के लिए रिकॉर्ड 16.14 लाख छात्रों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया था। स्पस्ट हो कि यह परीक्षा एक परिवेश परीक्षा है जिसमें रैंक के आधार पर देश भर के मेडिकल कालेजों में एमबीबीएस सीटों पर एडमिशन होता है।

You cannot copy content of this page