ब्लैक फंगस को बिहार सरकार ने घोषित किया महामारी, क्या 25 मई से आगे बढ़ेगा लॉक डाउन जानिए क्या कहा सीएम नीतीश ने

Nitish Kumar

न्यूज डेस्क : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहारवासियों से अपील की है। उन्होंने इस अपील में कहा कि इसके पूर्व भी मैंने आपको संबोधित किया है और बिहार में कोरोना महामारी के संबंध में जानकारी दी है। अभी भी दुनिया और देश भर के अन्य लोगों की तरह बिहारवासी भी कोरोना महामारी से जूझ रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुये बिहार में 25 मई 2021 तक लॉकडाउन को विस्तारित किया गया है। लॉकडाउन में बिहारवासियों का अच्छा सहयोग मिल रहा है और जनता द्वारा गाइडलाइन का पालन किया जा रहा है। इसी का नतीजा है कि अब मरीजों की संख्या में कुछ दिनों में कमी आ रही है। मई के लॉकडाउन के संबंध में हमलोग फिर से आपस में बैठकर आगे के लिए शीघ्र आवश्यक निर्णय लेंगे। बिहार में कोरोना संक्रमण के जांच की संख्या बढ़ाई जा रही है। ग्रामीण क्षेत्रों के लिए आज से चलन्त आर०टी०पी०सी०आर० टेस्टिंग वैन को रवाना किया गया है जिससे कोरोना में जॉच की गति और बढेगी।

कोरोना संक्रमण से प्रभावित होम आईसोलेशन में रह रहे लोगों की ट्रैकिंग “हिट कोविड नामक सॉफ्टवेयर” के माध्यम से की जा रही है। इस व्यवस्था में स्वास्थ्य टीम द्वारा नियमित तौर पर घर घर जाकर मरीजों का ऑक्सीजन लेवल एवं शरीर का तापमान लिया जा रहा है। इसका अनुश्रवण केन्द्रीकृत तरीके से किया जाता है । मुख्यमंत्री ने कहा कि एक नई बीमारी ब्लैक फंगस को राज्य सरकार ने भी ‘महामारी’ घोषित किया है। आई0जी0आई0एम0एस0 एवं एम्स, पटना के साथ साथ कई सरकारी एवं निजी अस्पतालों में ब्लैक फंगस की दवा उपलब्ध करायी गयी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण की दर में यद्यपि कमी हो रही है किन्तु भविष्य की संभावनाओं को देखते हुए हम सबों को पूरी तरह सचेत एवं सतर्क रहना है। डॉक्टरों की सलाह एवं सुझाव को मानना चाहिए ।

मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील करते हुये कहा कि कोरोना पर नियंत्रण पाने के लिए आवश्यक है कि लोग मास्क लगाएं, दो गज की दूरी बनाकर रखें, हाथ साफ रखें और समय आने पर टीका अवश्य लगाएं। मुझे विश्वास है कि संयुक्त प्रयास से हम सब इस बीमारी पर अवश्य विजय प्राप्त करेंगे । मुख्यमंत्री ने व्हाइस मैसेज के माध्यम से भी उक्त आशय की अपील की है।

You cannot copy content of this page