January 19, 2022

बिहार सरकार ने पकड़ी 15 जिलों के 24 सीओ की गलती, DM जिम्मेवारी के साथ-साथ सजा भी तय करेंगे..

CO Bihar

डेस्क: बिहार के 15 जिलों के सीओ के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी, उक्त बात की जानकारी भू अर्जन के निदेशक सह अपर सचिव सुशील कुमार ने दी। दरअसल, राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के द्वारा जमीन से जुड़ी सेवाओं का ब्यौरा तय समय पर वेबसाइट पर अपलोड करने को कहा गया था, परंतु अधिकारियों के द्वारा ससमय अपलोड नहीं किया गया, इसी को लेकर अधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ अनुशासनिक कार्रवाई का आदेश दिया है। संबंधित जिलाधिकारी जिम्मेवारी के साथ-साथ सजा भी तय करेंगे।

बता दें की भू अर्जन के निदेशक सह अपर सचिव सुशील कुमार ने 15 जिलाधिकारियों को मंगलवार को एक पत्र लिखा है। जिसमे बेगूसराय, औरंगाबाद, बक्सर, दरभंगा, गया, जमुई, मधेपुरा, मधुबनी, नालंदा, पटना, सहरसा, समस्तीपुर, सारण, सीतामढ़ी एवं पश्चिम चंपारण। पटना जिला के सदर सहित कुल 24 अंचल इसमें शामिल है। सबसे अधिक पश्चिम चंपारण के पांच अंचल इस मामले में पिछड़े पाए गए हैं। मधेपुरा और पश्चिम चंपारण के चार-चार अंचल हैं। मधुबनी के दो और अन्य जिलों के एक-एक अंचल के अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया जाएगा।

आदेश पत्र के मुताबिक, सभी अंचलों को यह ब्यौरा वेबसाइट पर अपलोड करना है कि उनके क्षेत्र में अभियान बसेरा, आपरेशन भूमि दखल दहानी, लोक भूमि अतिक्रमण, जल निकाय अतिक्रमण, भू लगान वसूली, जमीन की मापी आदि सेवाओं में क्या उपलब्धि हासिल हुई है। वेबसाइट पर यह भी जिक्र करना है कि किस सेवा के लिए कितने आवेदन आए। कितने आवेदनों का निबटारा किया गया। कितने आवेदन किस वजह से लंबित हैं।

वही जब अपर मुख्य सचिव विवेक कुमार सिंह ने उपलब्धियों की समीक्षा की थी। उन्होंने पाया कि 15 जिलों के 24 अंचलों का कामकाज संतोषजनक नहीं है। जिलाधिकारियों को कहा गया है कि वे जल्द से जल्द इन अंचलों की उपलब्धि वेबसाइट पर दर्ज कराएं। ताकि फिर से इनकी समीक्षा की जा सके।

इन प्रखंड के काम पर नाराजगी खुदाबंदपुर, नावकोठी, शामो अकहा, गौरा बौराम, बथानी, नवीनगर, लक्ष्मीपुर, चौसा, ग्वालपाड़ा, मुरलीगंज, उदाकिशुनगंज, खजौली, लौकही, हिलसा, पटना सदर, सौर बाजार, मोहनपुर, दिघवाड़ा, मेजरगंज, बैरिया, बेतिया, जोगापट्टी, मंझौलिया एवं सिकटा इत्यादि शामिल है।

You cannot copy content of this page
Jaggry rice Recipe : सर्दियों में झटपट बनाएं गुड़ के चावल काजू के यह जबरजस्त 7 फ़ायदे,आइए जानें Vivo का नया स्मार्टफोन, जानिए कीमत और इसकी खूबियां घर परबनाए बंगाल का नामी मिस्टी दोई सारा अली खान ने मां संग किए महाकाल के दर्शन