बिहार: पटना के PMCH अस्पताल में अब Online होगा मरीजों का डाटा रिकॉर्ड, जानें- कब से मिलेगी सुविधा..

न्यूज डेस्क (शिक्षा मिश्रा): देश के कई अस्पतालों में मरीजों का रिकॉर्ड डाटा एक फाइल बनाकर रखी जाती है। जिसे हमेशा लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कभी फाइल गुम हो गया तो कभी पन्ना फट गया, न जाने बहुत सारी समस्याएं होती है। या कभी कोई अनहोनी घटना होने के बाद इसके नष्ट होने का खतरा बना रहता है जिसकी वजह से सीधा असर मरीज पर पड़ता है। पर अब यह समस्या से मरीजों को निजात मिलने वाली है, क्योंकि अस्पताल में अब मरीजों का ऑनलाइन डाटा रिकॉर्ड रखा जाएगा। इसकी कवायद सर्वप्रथम पटना के पीएमसीएच अस्पताल में शुरू होगी।

ऑनलाइन फाइल बनाने से यह होगी सुविधा:

अब PMCH में इलाज के लिए आने- जाने वाले मरीजों का पूरा रिकॉर्ड सर्वर पर रखा जाएगा। रिकॉर्ड सर्वर पर होने से मरीजों के जांच रिपोर्ट डॉक्टर अपने घर से यह फाइल देख सकेंगे। आपको बता दे की इसके लिए जल्द ही तैयारी शुरू की जा रही है। इसके साथ ही अस्पताल की पूरी व्यवस्था को ऑनलाइन करने का फैसला कर लिया गया है। इसके लिए हॉस्पिटल मैनेजमेंट एंड इंफार्मेशन सिस्टम को क्लाउड बेस्ड किया जायेगा। और सब कुछ ठीक रहा तो अगले दो महीने में यह सुविधा शुरू की जा सकेगी। इससे डॉक्टर मरीजों की पूरी जानकारी उनके पर्ची के सीरियल नंबर से निकाल सकते हैं। यही नही पैथोलॉजी संबंधित जांच व्यवस्था को भी ऑनलाइन जोड़ने का फैसला कर लिया गया है, ताकि लोग अपनी रिपोर्ट घर बैठे देख सकते हैं।

अगर अभी की बात करे तो लम्बे अरसे से पीएमसीएच में मरीजों का रिकॉर्ड एक फाइल बनाकर रखी जाती है। इससे अस्पताल के डॉक्टर्स व नर्स को फाइल खोजने में भी काफ़ी महनत लग जाती है। कई बार मरीजों को भी इस कारण लम्बी कतार में खड़ा रहना पड़ता है। पर सिस्टम ऑनलाइन होने से बहुत कुछ सुधर जाएगा।

You cannot copy content of this page