बड़ी खबर : बिहार में ग्रेजुएशन पास छात्राओं को जल्द मिलेंगे 50-50 हजार रुपए

GRADUATION PASS GIRL BIHAR 50K

डेस्क : विधानसभा चुनाव 2020 (Bihar Assembly Polls 2020) के समय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने घोषणा की थी कि यदि फिर से उनकी सरकार बनी तो स्नातक पास करने वाली छात्राओं (Graduate Girls) को 50-50 हजार रुपये प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। अब उस घोषणा पर अब अमल करते हुए जल्‍द ही छात्राओं को ये प्रोत्साहन राशि देने की कवायद शुरू कर दी गई है। बिहार सरकार के शिक्षा विभाग (Bihar Education Department) ने मुख्यमंत्री स्नातक बालिका प्रोत्साहन योजना के तहत लाभार्थीयों के बैंक खाते में प्रोत्साहन राशि भेजने का प्रस्ताव तैयार किया है।

प्रस्ताव को वित्त विभाग (Bihar Finance Department) के पास स्वीकृति के लिए भेजा जा रहा है। उसके बाद कैबिनेट से मंजूरी ली जाएगी।राज्य सरकार से मान्यता एवं संबद्धता प्राप्त महाविद्यालयों (College Affiliated to Bihar Government) से स्नातक पास छात्राओं को प्रोत्साहन राशि दी जाती है। वर्ष 2019-20 में इस योजना के लिए शिक्षा विभाग ने दो सौ करोड़ रुपये का प्रावधान किया था। इस वित्तीय वर्ष (2020-21) में तीन सौ करोड़ का प्रावधान किया गया है। इस तरह इस बार सौ करोड़ रुपये अधिक राशि बांटी जाएगी।

उच्च शिक्षा निदेशालय (Directorate of Higher Education) के एक अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री स्नातक बालिका प्रोत्साहन योजना में राशि की बढ़ोतरी होने पर करीब 1.50 लाख स्नातक उत्तीर्ण लड़कियों को लाभ मिलेगा। मौजूदा व्यवस्था में स्नातक उत्तीर्ण छात्राओं को 25-25 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि देने का प्रावधान है। पिछले साल 1.4 लाख लाभुकों के आवेदन आए थे, जिनमें से 84 हजार तीन सौ 44 छात्राओं को प्रोत्साहन राशि भेजी जा चुकी है। शेष लाभुकों के आवेदन में खामियों के चलते उन्हें विश्वविद्यालयों को वापस कर दिया गया है। संशोधित आवेदनों के प्राप्त होने के बाद लाभुकों के बैंक खाते में राशि भेजी जाएगी।

You cannot copy content of this page