बिहार में नये NH से जुड़ेगा बेगूसराय और लखीसराय, आजादी के बाद पहली बार शामहो का होगा कायाकल्प

न्यूज डेस्क : गंगा के दक्षिणी तट पर बसे बेगूसराय जिला के चर्चित शाम्हो दियारा वासियों के लिए खुशखबरी सामने आई है। बता दे की इस क्षेत्र को विकसित करने के लिए एक ओर शाम्हो-मटिहानी के बीच गंगा नदी पर पुल निर्माण के लिए डीपीआर बनाया जा रहा है। तो वही दूसरी तरफ राष्ट्रीय राजमार्ग (NH)-80 से कनेक्टिविटी के लिए नया NH बनाने की भी स्वीकृति मिल गई है। उल्लेखनीय है कि राज्यसभा सदस्य प्रो. राकेश सिन्हा के प्रयास से शाम्हो और मटिहानी के बीच गंगा नदी पर पुल बनाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। तो वही दूसरी तरफ राष्ट्रीय राजमार्ग से कनेक्ट करने के लिए नया एनएच बनाने के लिए मंत्रालय ने पूर्व घोषित बड़हिया-सूर्यगढ़ा बायपास को केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह के अनुरोध पर बड़हिया-पिपरिया-शाम्हो-सूर्यगढ़ा पथ के रूप में परिणत कर दिया है।

नया NH से जुड़ेगा बेगूसराय और लखीसराय: बताते चलें कि NH -80 के मोकामा-मुंगेर सेक्शन में एक हजार,430 किलोमीटर से एनएच-31 के प्रस्तावित लिंक से होते हुए 70 वें किलोमीटर तक फोरलेन बनाने की स्वीकृति मिल गई है। इसके लिए मार्ग को चिह्नित कर डीपीआर बनाने का काम प्रारंभ कर दिया गया है तथा एलाइनमेंट स्वीकृति के लिए भी एनएचएआई के क्षेत्रीय कार्यालय को लिखा गया है। इस सड़क के बन जाने से बेगूसराय एवं लखीसराय जिला आपस से जुड़ सकेगा। इस मार्ग के बनने से शाम्हो में गंगा नदी पर बनने वाले पुल को भी बल मिलेगा और बेगूसराय, लखीसराय तथा शाम्हो का दियारा इलाका आपस में एक साथ जुड़ जाएगा।

वर्षों से बाढ़ की मार झेल रहे शाम्होवासी: आपको बता दें कि बेगूसराय जिले के गंगा के दक्षिण पार बसा शाम्हो प्रखंड आजादी के करीब 75 साल बाद भी विकास से काफी दूर है। यहां के लोगों का साल में तीन महीने से अधिक का समय नाव के सहारे ही बीतता है। लोगों को अनुमंडल एवं जिला मुख्यालय आने के लिए साल भर नाव का ही सहारा लेना पड़ता है या फिर लखीसराय होकर 75 किलोमीटर से अधिक दूरी तय करनी पड़ती है। दियारा में उपजने वाले सब्जी, अनाज और दूध को रोड कनेक्टिविटी के कारण व्यापक बाजार नहीं मिल पाता है।

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने बताया: बड़हिया-पिपड़िया-शाम्हो-सूर्यगढ़ा से जुड़े लोगों के लिए यह बड़ी खुशखबरी है। यह परियोजना भविष्य में लखीसराय-मुंगेर और बेगूसराय को जोड़ने में मील का पत्थर साबित होगी। सांसद प्रतिनिधि अमरेंद्र कुमार अमर ने इस पहल को गंगा के दियारा इलाका के विकास में ऐतिहासिक पहल बताया है। उन्होंने कहा कि इस मार्ग के बनने से शाम्हो पुल की प्रासंगिकता और अधिक बढ़ जाएगी तथा बेगूसराय, सूर्यगढ़ा, शाम्हो तथा लखीसराय के लाखों की आबदी लाभान्वित होगी।

You cannot copy content of this page