9 February 2023

B.Tech की पढ़ाई छोड़ शुरू किया “पानी पूरी” का बिजनेस, आज कर रहे है लाखों में कमाई..

B.Tech की पढ़ाई छोड़ शुरू किया "पानी पूरी" का बिजनेस, आज कर रहे है लाखों में कमाई.. 1

डेस्क : युवा आजकल रिस्क लेने में पीछे नहीं रहते हैं. इसी का परिणाम है कि छोटा-छोटा स्टार्टअप आज बड़ी बड़ी कंपनी में बदल रहे हैं. पूर्णिया में भी कुछ इसी तरह का स्टार्टअप शुरू हुआ है नाम है ‘जीडीपी वाला गोलगप्पा’. स्टार्टअप के पीछे की कहानी भी काफी दिलचस्प है. पूर्णिया के अतुल बताते हैं की बीटेक की पढ़ाई बीच में छोड़ गोलगप्पे का स्टार्टअप शुरू किया. यहां टैरिफ के अनुसार गोलगप्पा मिलता है.

बीटेक की पढाई बीच में छोड़ शुरू किया स्टार्टअप

अतुल बताते हैं कि वह बीटेक की पढ़ाई कर रहे थे. 2 साल पढ़ाई के बाद कोरोना के कारण आर्थिक परेशानी होने के बाद ड्रॉप करना पड़ा. इसके बाद उनके मन में ख्याल आया कि कुछ बिजनेस शुरू किया जाय. इसके बाद रिसर्च किया. इसमें पता चला कि सबसे ज्यादा पानी फिर चाय और इसके बाद गोलगप्पा बिकता है. फिर उन्होंने गोलगप्पा बेचने की सोची. नाम दिया ‘जीडीपी गोलगप्पा’. बीते 8 महीने से लड़की वाला गोलगप्पा का नाम से अपना स्टार्टअप चला रहे हैं. पूर्णिया के स्टॉल के साथ अन्य दो स्टाल चला रहे हैं.

छोटे दुकानदार भी देश के विकास में दे सकते हैं अहम योगदान

अतुल ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि GDP वाला गोलगप्पा के नाम से स्टार्टअप शुरू करने के पीछे मतलब साफ है. सड़क किनारे छोटे- छोटे फुटकर दुकानदारों को अगर सहयोग मिले तो वो भी देश के विकास में काफी अहम योगदान दे सकते हैं. ग्राहकों के सहयोग से छोटे-मोटे फुटकर दुकानदार आसानी से GST भरेंगे. उन्होंने कहा कि हमारे देश की GDP बढ़ाने के लिए कई अर्थशास्त्रियों ने कहा कि छोटे फुटकर दुकानदार के द्वारा जब सरकार को कर भुगतान किया जाएगा, GST दी जाएगी उनसे देश को फायदा मिलेगा