भागलपुर,मुजफ्फरपुर और मुंगेर के बिजली उपभोक्ता ध्यान दे! अब राजधानी पटना की तरह करना होगा रिचार्ज..

Bijli meter

न्यूज़ डेस्क: बिहार में अब बिजली कंपनी राज्य के अलग अलग जिले में स्मार्ट प्री-पेड मीटर लगाए जाने की तैयारी कर रही है। यानी के दक्षिण बिहार और उत्तर बिहार में इस मीटर को जल्द ही अंतिम रूप दिया जाएगा। हाल ही में राज्य कैबिनेट ने पूरे प्रदेश में स्मार्ट प्री पेड बिजली मीटर लगाने के लिए अनुमति दी है।

वैसे तो पटना में पहले से ही नए किस्‍म के मीटर लगाने का काम तेज कर दिया गया था। इस मीटर के लग जाने के बाद से बिजली बिल जमा करने की समस्‍या भी खत्‍म हो जाएगी। अब इसमें प्रीपेड मोबाइल की तरह ही रिचार्ज करने पर बिजली सप्‍लाई हो जाएगा।

और वही जब रिचार्ज की राशि खत्‍म हो जाएगी तो बिजली खुद ब खुद कट जाएगी। यह स्‍मार्ट मीटर खुद ही इस स्थिति में सप्‍लाई रोक देता है। इस मीटर के लग जाने के बाद बिजली बिल सीधा इसके अपने ऐप Bihar Bijli Meter के द्वारा जमा किया जाएगा। जिसमें प्रीपेड मोबाइल की तरह ही रिचार्ज करने पर बिजली सप्‍लाई होगी और रिचार्ज की राशि खत्‍म होते ही बिजली खुद ब खुद कट जाएगी।

बिजली कंपनी ने उत्तर और दक्षिण बिहार के लिए प्लान्स भी तैयार कर लिए है। दक्षिण बिहार के लिए जो पैकेज बनाए जा रहे वह 36 लाख स्मार्ट प्री पेड मीटर का है। फिलहाल, के लिए भागलपुर और मुंगेर में यह लगाया जाएगा। इसी तरह उत्तर बिहार के लिए बनी योजना के तहत दस लाख स्मार्ट प्री पेड मीटर लगाया जाएगा। यह मुजफ्फरपुर के शहरी क्षेत्र में लगाए जाएंगे।

You may have missed

You cannot copy content of this page