बिहार में जल्द शुरू होने वाली है संपत्ति स्वामित्व योजना, पीएम मोदी करेंगे इस योजना की डिजिटली शुरुआत

PM Modi Digitally Live

डेस्क : सरकार की ओर से जनता के हित के लिए समय-समय पर ढेरों योजनाएं चलती है। इसके लिए अब बिहार में संपत्ति स्वामित्व योजना शुरू की जा रही है। आने वाली 24 अप्रैल को इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस समारोह से की जाएगी। बता दें की इस योजना के लागू होते ही भूमि का सर्वे किया जाएगा और जिसके नाम पर जितनी भी जमीन है उसका सर्वेक्षण होगा।

योजना के तहत जमीन की मैपिंग का कार्य शुरू किया जाएगा। इसके बाद जिनके पास जमीन है, उनको प्रॉपर्टी कार्ड दिया जाएगा। इस प्रॉपर्टी कार्ड में उनका पूरा लेखा-जोखा होगा, और इसके दम पर ही लोगों को बैंक से लोन मिलेगा। बिहार के मुख्य सचिव को भारत सरकार से पत्र मिला है जिसमें साफ़ लिखा है की भूमि एवं राजस्व मंत्री, कार्यक्रम में मुख्यमंत्री, पंचायती राज मंत्री से जुड़े सभी आला अधिकारियों से वर्चुअल जुड़ने का आग्रह किया गया है।

भारत के कई बड़े राज्य जैसे मध्य प्रदेश,हरियाणा, उत्तर प्रदेश,आंध्रप्रदेश, और कर्नाटक शामिल हैं। कोरोना काल में पूरे इलाके का मुआइना आधुनिक तकनीक की सहायता से किया जा रहा है जिसमें ड्रोन का इस्तेमाल हो रहा है। यह ड्रोन उड़ते हुए इलाके की तस्वीर खींचेगा इसके बाद एक डिजिटल नक्शा तैयार किया जाएगा। यह ड्रोन बिहार की सीमा का पूरा ख्याल रखेगा और उसके बाद डिजिटल नक्शा तैयार करेगा। जिस दिन यह वर्चुअल कार्यक्रम होगा उस दिन कई लोगों को पुरुस्कृत भी किया जाएगा।

You cannot copy content of this page