January 25, 2022

बिहार में 250 करोड़ से बनेगा एशिया का सबसे बड़ा एथेनॉल प्लांट, जानिए- क्या होगा खासियत

largest ethanol plant

डेस्क: बिहार वासियों के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी सामने आई है। खुशखबरी इसलिए क्योंकि बिहार में एक बहुत बड़ी फैक्ट्री खुलने जा रही है, यह फैक्ट्री बिहारी नहीं बल्कि एशिया का सबसे बड़ा फैक्ट्री होगा। इसमें हजारों मजदूर एक साथ काम कर पाएंगे, अब बिहार वासियों को दूसरे राज्य पलायन नहीं करना पड़ेगा।

बता दें कि बिहार में लंबे अरसे से इंडस्ट्री की मांग हो रही है, इसी बीच बिहार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन बिहार के लोगों को बड़ी सौगात दे दी है। मिली जानकारी के मुताबिक, बिहार के भोजपुर जिले के गड़हनी, देवढ़ी स्थित बिहार डिस्टलरीज एण्ड बाटलर्स कंपनी से एशिया में सबसे अधिक एथेनाल का उत्पादन होगा। यही नहीं,, यह फैक्ट्री से प्रति दिन चार लाख लीटर एथेनाल का उत्पादन होगा। अधिकारियों की मानें तो अगले साल मार्च से उत्पादन शुरू करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। पहले से भी कंपनी ढाई लाख लीटर प्रतिदिन एक्स्ट्रा न्यूट्रल अल्कोहल (ईएनए) का उत्पादन करती है।

बता दे की भोजपुर की कंपनी की क्षमता बिहार ही नहीं, बल्कि एशिया के सबसे अधिक एथेनाल बनाने वाली चंड़ीगढ़ डिस्टीलरी व बोटलर्स कंपनी से भी अधिक होगी। चंड़ीगढ़ की कंपनी 2.5 लाख लाख लीटर प्रतिदिन उत्पादन करती है। एथेनाल उत्पादन के लिए कंपनी की ओर से जिले में 2.5 सौ करोड़ रुपये निवेश किया गया है। इससे बिहार सरकार को प्रतिमाह 3 करोड़ 40 लाख रुपये राजस्व की प्राप्ति होगी। कंपनी के अनुसार, पूर्व के प्लांट में तकनीकी फेरबदल की गई है। पहले भी कंपनी ने 150 करोड़ रुपये निवेश की है। कंपनी में पहले से 350 लोगों को रोजगार मिला है। एथेनाल उत्पादन होने से 150 नए लोगों का रोजगार मिलेगा। वहीं, अप्रत्यक्ष रूप से लगभग चार सौ लोगों को रोजगार मिलेगा।

बता दे की भोजपुर, रोहतास, कैमूर व बक्सर जिले को धान का कटोरा कहा जाता है। यहां राइस मिल से भारी मात्रा में चावल बनाए जाते हैं। चावल के अवशिष्ट जो चावल के छोटे टुकड़े होते हैं। उसकी कीमत बाजार में नहीं के बराबर है। हालांकि, पहले से भी कंपनी उपरोक्त जिलों से कच्चा माल प्राप्त करते रही है। बताते चलें कि एथेनाल का उत्पादन गन्ना, चावल व सड़ा भोजन होता है। एथेनाल का बाजार में कीमत 55 रुपये प्रति लीटर है। इस पर सरकार को जीएसटी की प्राप्ति होती है।

You cannot copy content of this page
Katrina Kaif का मालदीप ट्रिप , एंजॉय करती नज़र आई कैट IND vs SA Virat Kohli की बेटी Vamika की तस्वीर वायरल … Valentine’s 2022: ट्राई करें ये आउटफिट्स, मिलेगा स्टाइलिश और कूल लुक Squid Game 2 : पॉपुलर कोरियन सीरीज का दूसरा सीजन जल्द होगा रिलीज Ibrahim Ali Khan के साथ डिनर करने पहुंचीं Palak Tiwari