1 February 2023

बिहार : आंगनबाड़ी सेविका बहाली के नियम बदल गए – जानिए अब कैसे होगी भर्ती..

बिहार : आंगनबाड़ी सेविका बहाली के नियम बदल गए - जानिए अब कैसे होगी भर्ती.. 1

न्यूज़ डेस्क : बिहार में आंगनवाड़ी में नौकरी करने के लिए इच्छुक महिलाओं के लिए काम की खबर है। दरअसल, अब सरकार की ओर से आंगनबाड़ी सेविका/सहायिका बहाली को लेकर प्रक्रिया में बदलाव किया गया है। दरअसल बहाली प्रक्रिया को लेकर धांधली की शिकायत सामने आ रही थी जिसमें सरकार ने नए नियम बना दिए हैं। इसकी मंजूरी कैबिनेट की ओर से दी गई है। आगामी सभी बहाली इस नए नियम के तहत होने वाली है।

ये है नया नियम

सरकार की ओर से बनाए गए इस नए नियम के तहत आंगनबाड़ी सेवीका जिला स्तर पर बहाली की जाएगी। यह बहाली पहले प्रखंड स्तर पर होती थी। नए बहाली की मॉनिटरिंग जिला के पदाधिकारी करेंगे सरकार का दावा है कि इस नए बहाली की प्रक्रिया से पारदर्शिता आएगी, जिससे धांधली की गुंजाइश नहीं रहेगी।

शैक्षणिक योग्यता ने बदलाव

बता दें कि आंगनवाड़ी सेविका के लिए आवेदन करने पर मैट्रिक पास होना जरूरी था। लेकिन अब शैक्षिक योग्यता को आगे बढ़ाते हुए इंटर पास होना अनिवार्य कर दिया गया है। अब आंगनबाड़ी सेविका को इंटर पास होना चाहिए। वहीं आंगनबाड़ी सहायिका की बात की जाए तो पहले आठवीं पास कर सकती थी जो कि अब मैट्रिक पास होना होगा। इसके अलावा एक और नियम बनाया गया है जिसके तहत जिस वार्ड में सेविका की बहाली होगी उसी वार्ड के अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। यह प्रावधान पहले नहीं था जिससे धांधली काफी हो रही थी।

इन एंजांडो पर भी लगी मुहर

समाज कल्याण विभाग के इस प्रस्ताव के अलावा बिहार कैबिनेट की बैठक में कुल 31 एजेंडा को मंजूरी दी गई है। जिसमें सरकार ने ताड़ी व्यवसाय से जुड़े लोगों को एक लाख की मदद देने के प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी है। बताया जा रहा है कि शराब के धंधे में लगे सभी लोगों को सरकार आर्थिक मदद देगी ताकि लोग शराब का धंधा छोड़कर कोई और धंधा कर सकें। सरकार अब इस तरह के कारोबार से जुड़े लोगों की पहचान कर उनकी मदद करेगी।