May 17, 2022

Patna Airport पर शुरू हुई एंबुलिफ्ट सर्विस, जानें – दिव्यांग मरीज-बुजुर्गों को कैसे होगा फायदा..

Patna Airport

डेस्क : पटना एयरपोर्ट पर यात्रियों की सुविधा को देखते हुए एक बेहतरीन पहल की शुरुआत की गई है। आपको बता दे की जयप्रकाश नारायण राष्ट्रीय हवाई अड्डा यानी पटना एयरपोर्ट पर दिव्यांग मरीजों और बुजुर्ग यात्रियों की सुविधा के लिये एंबुलिफ्ट सेवा की शुरुआत की गई है,

जिसमें कोई भी दिव्यांग और बुजुर्ग यात्री इसका उपयोग महज 100 रुपये देकर कर सकते हैं। दरअसल, पटना एयरपोर्ट पर फिलहाल कोई एयरोब्रिज नहीं है। इसके कारण खास कर बीमार व बुजुर्ग यात्रियों को विमान में चढ़ने व उतरने में दिक्कत होती है। गंभीर मरीजों को स्ट्रेचर, व्हील चेयर या रैंप के सहारे विमान में उतारा व चढ़ाया जाता रहा है। इस दौरान मरीजों के फिसलने, गिरने व झटका लगने का खतरा बना रहता था।

इसके मद्देनजर एयरपोर्ट पर एंबुलिफ्ट सेवा शुरू करने की घोषणा की गई थी। एंबुलिफ्ट के माध्यम से यात्रियों को विमान की ऊंचाई तक बिना किसी परेशानी के पहुंचाया जा सकेगा। वही, एयरपोर्ट के अधिकारियों ने बताया कि एंबुलिफ्ट नाम के इस उपकरण के जरिए क्रिटिकल केयर के मरीजों को भी विमान में ले जाने में मदद मिलेगी। इस एंबुलिफ्ट के जरिये विमान की ऊंचाई तक बिना किसी विशेष स्पंदन के मरीज को ले जाया जा सकेगा। यात्रियों की मांग पर इस एंबुलिफ्ट की सुविधा मरीजों को मिल सकेगी। यह एंबुलिफ्ट एक अटेंडेंट के अलावा दो व्हील चेयर या एक स्ट्रेचर की क्षमता का है। इसे जमीन से आठ मीटर ऊपर तक उठाया जा सकता है।