बड़ी खबर : बिहार बोर्ड में इंटर-मैट्रिक की परीक्षा में फेल हुए स्टूडेंट को सरकार ने किया पास

Inter Matric

डेस्क : बिहार भर में इस साल 2021 में मैट्रिक एवं इंटर की वार्षिक परीक्षा में एक या दो विषयों में फेल हुए छात्र छात्राओं के लिए खुशखबरी है। कोरोनाकाल में बेपटरी हुई शिक्षा व्यवस्था में जहां पिछले डेढ़ साल से स्कूल बंद है। कालेजों में भी पढ़ाई नहीं हो रही है।

देश भर में कई परीक्षाएं स्थगित की जा चुकी है। ऐसी स्थिति में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने भी बड़ा निर्णय लिया है। इसमें इंटरमीडिएट और मैट्रिक की वार्षिक परीक्षा 2021 में एक या दो विषय में फेल हुए छात्रों को ग्रेस मार्क्स देकर उन्हें पास कर दिया है। शुक्रवार को बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बताया कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा इंटरमीडिएट एवं मैट्रिक की वार्षिक परीक्षा 2021 की परीक्षा संपन्न कराकर परीक्षाफल प्रकाशित किया जा चुका है। विगत वर्षों की भाँति इस वर्ष भी एक या दो विषयों में अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों के लिए अब कम्पार्टमेंटल परीक्षा का आयोजन होना था, लेकिन कोविड- 19 महामारी के कारण उत्पन्न विषम परिस्थिति के चलते आगामी 2-3 माह में भी कम्पार्टमेंटल परीक्षा कराया जाना संभव प्रतीत नहीं होता है।

दूसरी ओर, अगर 23 माह बाद कम्पार्टमेंटल परीक्षा का आयोजन किया भी जाता है तो परीक्षाफल का प्रकाशन अक्टूबर-नवंबर माह के पहले संभव नहीं हो पायेगा। फलस्वरूप विद्यार्थियों को इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने का लाभ भी नहीं मिल पायेगा और कम्पार्टमेंटल परीक्षा में शामिल होने की पात्रता रखने वाले विद्यार्थियों के भविष्य पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की संभावना थी। इस परिस्थिति में छात्रहित के मद्देनजर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा इंटरमीडिएट एवं मैट्रिक परीक्षा 2021 में एक या दो विषयों में अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों को अपवादस्वरूप कुछ अतिरिक्त ग्रेस अंक देकर उत्तीर्ण करने की समिति के प्रस्ताव से शिक्षा विभाग ने सहमति प्रदान की है। इस क्रम में मंत्री शिक्षा विभाग ने घोषणा किया ।

परीक्षाफल तैयार कर लिया गया है जो समिति के वेबसाइट http://results.biharboardonline.com पर दिनांक 19.06.2021 के अपराह्न 05:00 बजे से देख सकेंगे।

You cannot copy content of this page