May 19, 2022

अच्छी खबर! बिहार के सभी राशन कार्डधारियों का 5 लाख तक का होगा मुफ्त इलाज, नीतीश सरकार का बड़ा ऐलान..

Bihar News Free Treatment

डेस्क : बिहार के सभी राशन कार्ड (Ration Card) लाभुकों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। बता दे की बिहार सरकार ने गरीबों के हित में एक बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने यह निर्णय लिया है कि बिहार के सभी राशन कार्डधारी परिवारों का प्रति वर्ष 5 लाख तक का मुफ्त इलाज होगा।

आपको बता दे की फिलहाल राज्य के करीब साढ़े पांच करोड़ लोगों को इसका लाभ मिल रहा था। अब बिहार सरकार अपनी राशि से इसका लाभ चार करोड़ और लोगों को देगी। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने विधानसभा में इसकी घोषणा की। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत राज्य के लोगों को मिलने वाली स्वास्थ्य सुविधाएं अब राज्य के नये 85 लाख परिवारों को मिलेगी।

बता दे की राज्य सरकार अपने खर्च से यह सुबिधा उपलब्ध कराएगी। अप्रैल में शुरू हो रहे वित्तीय वर्ष 2022-23 से यह सुविधा मिलने लगेगी। आगे उन्होंने कहा कि राज्य के 1 करोड़ 9 लाख परिवार के सदस्यों को आयुष्मान योजना के अंतर्गत प्रति वर्ष 5 लाख तक की चिकित्सा सुविधा मुफ्त में उपलब्ध करायी जाती है। इन लाभार्थियों की सूची में राज्य के 85 लाख राशन कार्डधारी परिवार बाहर थे, जिन्हें आयुष्मान योजना की तर्ज पर ही चिकित्सा सुविधा राज्य सरकार उपलब्ध कराएगी।