बिहार में अगले 48 घंटों के लिए 28 जिलों में बारिश-वज्रपात को लेकर अलर्ट!

Weather Alert

न्यूज डेस्क : बिहार में मानसून का मिजाज फिर से बदलता दिख रहा है। बीते दिन बंगाल की खाड़ी से उठे “चक्रवातीय गुलाब” का असर धीरे-धीरे पूरे बिहार पर पड़ता दिख रहा है। गुरुवार को सुबे के विभिन्न जिलों में जमकर बारिश हुई, और लगातार जारी भी है। इसी बीच पटना मौसम विभाग ने इस चक्रवाती को लेकर बिहार के 28 जिलों में अगले 48 घन्टे के लिए तेज हवा के साथ बारिश (Heavy Rain Forecast) का पूर्वानुमान जताया गया है। इसको लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट भी जारी कर दिया है।

मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो मानसून उत्तर-पूर्व और दक्षिण मध्य बंगाल की खाड़ी पर बने चक्रवात हवा के प्रभाव से बंगाल के तट पर एक दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। गुलाब चक्रवात अब दक्षिण गुजरात से अरब सागर की ओर जाएगा। इसका असर अब बिहार पर हल्का पड़ सकता है। चक्रवात गुलाब के बाकी हिस्से के 30 सितंबर को अरब सागर में प्रवेश करने और मजबूत होकर चक्रवाती तूफान का रूप लेने और पाकिस्तान की ओर बढ़ने की संभावना है।

इन जिलों के लिए अलर्ट जारी: पटना IMD ने अगले 48 घन्टे के लिए सीमांचल से लेकर उत्तर और पूर्वी बिहार में बारिश की संभावना जताई है। बेगूसराय, लखीसराय, पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, भागलपुर, बांका, जमुई, जहानाबाद, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद और अरवल शामिल हैं। वही मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर के लिए भी अलर्ट जारी किया गया है, वहीं आपदा प्रबंधन विभाग ने भी वज्रपात को लेकर लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है। और सभी जिलों को सतर्क रहने को कहा है। बिहार में मौसम में बदलाव की वजह से अधिकतम तापमान में भी काफी गिरावट देखी जा रही

You cannot copy content of this page