बिहार के मुजफ्फरपुर, बेगूसराय, गया सहित इन 7 रेलवे स्टेशनों पर होगी एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं

World Class Railway Station

न्यूज़ डेस्क: बिहार इन दिनों हर क्षेत्र में विकास कर रहा है। खासकर, रेलवे पर अधिक ध्यान दिया जा रहा है। स्टेशन पूर्णविकास योजना के तहत राज्य के 7 रेलवे स्टेशनों को विश्वस्तरीय बनाया जाएगा। इन जगहों में गया, राजेंद्र नगर टर्मिनल, मुजफ्फरपुर, बेगूसराय, सीतामढ़ी, दरभंगा व बरौनी रेलवे स्टेशन शामिल है। इसके अलावा इस योजना में पड़ोसी राज्य झारखंड का धनबाद और यूपी(का पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन भी है।

मालूम हो कि स्टेशन पुनर्विकास योजना के अंतर्गत पूर्व मध्य रेलवे के 10 रेलवे स्टेशनों में से 7 स्टेशन बिहार के रहेंगे। इस सूची में शामिल सभी स्टेशनों को अत्याधुनिक व विश्वस्तरीय रूप दिया जाना है। इसके साथ ही झारखंड के धनबाद, उतर प्रदेश के डीडीयू के अलावा मध्यप्रदेश का सिंगरौली रेलवे स्टेशन को भी वर्ल्डक्लास बनाया जाना है।

इन स्टेशनों पर यात्रियों को सुरक्षा, बेहतर और सुखद यात्रा अनुभव के साथ विश्व स्तरीय यात्री सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। स्टेशन को ग्रीन बिल्डिंग का रूप दिया जाएगा, जहां बेहतर वेंटिलेशन की सुविधा होगी। इन स्टेशनों पर रेलवे की जमीन पर मॉल और बहुउद्देशीय भवन भी प्रस्तावित हैं। स्टेशन को सौर ऊर्जा, ऊर्जा दक्षता उपकरण और ‘ग्रीन बिल्डिंग’ मानकों को ध्यान में रखते हुए विकसित किया जाएगा।

इन आधुनिकतम स्टेशन पर यात्रियों के लिए हर बेहतर सुविधा उपलब्ध होगी। स्टेशन पर एक्सेस कंट्रोल गेट के साथ-साथ हर प्लेटफॉर्म पर एस्केलेटर और लिफ्ट की सुविधा होगी। यात्रियों को भोजन, वाशरूम, पीने का पानी, एटीएम, इंटरनेट की सुविधा मिलेगी। सीनियर सिटीजन के लिए अलग से सुविधा होगी। दिव्यांगों, ब्रेल लिपि के लिए रैंप होगा, ताकि उनका सफर भी बेहतर हो सकें।

ये भी पढ़ें   बिहार में बिछेगा सड़कों का जाल - 21 नए NH प्रोजेक्ट पर जल्द शुरू होगा काम, 1500 Km के हाईवे बनेंगे..