पशुपालकों के लिए अच्छी खबर : केंद्रीय मंत्री गिरीराज सिंह के पहल पर बरौनी सुधा डेयरी में 3 रुपया प्रति लीटर अतिरिक्त तोहफा..

Milk

डेस्क : बिहार के सबसे अधिक दुग्ध उत्पादक बरौनी के सुधा डेयरी को बेगूसराय सांसद सह केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह देशरत्न डॉ. राजेंद्र प्रसाद दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ बरौनी डेयरी को बड़ा तोहफा दे रही है। आपको बता दें कि लगन के इस सीजन में दूध कमी के मद्देनजर सांसद के पहल पर डेयरी ने पशु पालकों को तीन रुपया प्रति लीटर अतिरिक्त प्रोत्साहन देने की घोषणा किया है। यह प्रोत्साहन 21 अप्रैल से 31 मई तक बरौनी डेयरी में दिए गए दूध पर दिया जाएगा। उक्त बात की जानकारी बेगूसराय सांसद सह केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने अपने टि्वटर हैंडल से बताया ‘दुग्ध संघ बरौनी’ के द्वारा जिन्होंने कोरोना जैसे विपरीत समय में दुग्ध संघ परिवार से जुड़े लाखों किसानों को अगले 40 दिनों तक उनके द्वारा दिए गए दूध पर प्रोत्साहन स्वरूप ₹3/लीटर एवं सचिव को ₹1/लीटर अतिरिक्त देने का फैसला लिया है।

80 प्रतिशत से कम आपूर्ति करने पर पशुपालको को प्रोत्साहन नहीं दिया जाएगा.. आपको बता दें कि एक सौ प्रतिशत या उससे अधिक दूध की आपूर्ति पर पशुपालकों को प्रत्येक लीटर पर तीन रुपया 90 से 99.99 प्रतिशत के बीच रहने पर या दो रुपया प्रति लीटर, 80 से 89.99 प्रतिशत के बीच रहने पर एक रुपया प्रति लीटर का प्रोत्साहन दिया जाएगा। साथ ही 80 प्रतिशत से कम आपूर्ति करने पर पशुपालकों और दूध समिति को किसी प्रकार का प्रोत्साहन नहीं दिया जाएगा। निर्धारित लक्ष्य के 70 प्रतिशत से कम दूध आपूर्ति करने पर जितनी दूध की मात्रा कम होगी उस मात्रा पर दो रुपया प्रति लीटर की दर से कटौती की जाएगी।आपूर्ति किए गए दूध का फैट 3.0 प्रतिशत या एसएनएफ (SNF) 8.3 प्रतिशत से कम होने की स्थिति में प्रोत्साहन राशि नहीं दी जाएगी। प्रोत्साहन राशि का भुगतान प्रत्येक दुग्ध विपत्र में किया जाएगा। दूध उत्पादकों के नियमित जांच एवं बैंक से भुगतान का सत्यापन करने की जिम्मेवारी क्षेत्रीय प्रभारी को दी गई है।