बिहार पंचायत चुनाव में मतदान के लिए बनाये गए हैं कुल एक लाख 12 हजार बूथ, पर्याप्त मात्रा में मुहैया होंगे पुलिस बल

Panchayat Chunao 2021

न्यूज डेस्क : बिहार में आगामी त्रि-स्तरीय पंचायत आम चुनाव 2021 की तैयारी अंतिम चरण में है। आयोग द्वारा इस बार कुल 10 चरणों में मतदान कराने का निर्णय लिया गया है। अभी तक की तैयारियों के अनुसार आयोग ने हर चरण में 50 से 55 प्रखंडों में पंचायत और ग्राम कचहरियों के सभी पदों पर मतदान कराएगा। इस लिहाज से जिले में एक से तीन प्रखंडों में सुगमता से मतदान संपन्न कराने की तैयारी है। प्रदेश में 534 प्रखंडों की सभी पंचायतों में मतदान कराया जाना है। इसमें आठ हजार पंचायत शामिल हैं। मतदान के लिए कुल एक लाख 12 हजार बूथ स्थापित किए गए हैं। बता दें कि इस बार होने वाली पंचायत आम चुनाव कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच होगा। इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग ने सुरक्षा व्यवस्था को लेकर नई गाइडलाइंस जारी कर रखा है। भारत निर्वाचन आयोग के मुताबिक, प्रत्येक सामान्य बूथ पर 1-4 सुरक्षा बल नियुक्त करने का निर्णय लिया है। जबकि, नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में यह संख्या बढ कर भवन वार 2-8 हो जाएगी।

चुनाव में BMP तथा होमगार्ड के जवान की भी तैनाती की जाएगी: बताते चलें कि राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव ने DM एवं जिला निर्वाचन पदाधिकारी को बूथवार सुरक्षा बलों का आकलन कर पुलिस मुख्यालय को सुचित करने का निर्देश दिया है। ताकि, पर्याप्त संख्या में पुलिस बल उन्हें मुहैया कराया जा सके। साथ ही साथ इस बार जिला पुलिस बल, बिहार सैन्य पुलिस (BMP) और होमगार्ड के जवानों की तैनाती की जाएगी।

प्रत्येक दो मतदान केंद्रो पर एक पीसीसीपी की टीम तैनात रहेगी: बताते चले की भारत निर्वाचन आयोग से मिले निर्देशानुसार इस बार हर बूथ पर 1-4 सुरक्षा बल तैानात होंगे। साथ ही साथ राज्य निर्वाचन आयोग से मिले निर्देशानुसार प्रत्येक दो मतदान केंद्रो पर एक पीसीसीपी की टीम रहेगी जिसके साथ कम से कम 1-4 के आधार पर सुरक्षा बल लगाया जाना है। इसके अलावा प्रत्येक पंचायत स्तर पर एक ईवीएम (EVM) कलस्टर होगा। वहां मतदान केंद्र पर यदि कोई ईवीएम खराब होता है तो उन्हें त्वरित बदलने के लिए ईवीएम सुरक्षित रखे जाएंगे। उसकी सुरक्षा के लिए भी मजिस्ट्रेट के साथ कम से कम 1-4 के आधार पर सुरक्षा बल नियुक्त किए जाएंगे।

You cannot copy content of this page