बिहार में बिछाया जा रहा है सड़कों का जाल – अब पटना से दिल्ली का सफर चंद घंटों में होगा पूरा, जानिए डिटेल में..

nitish kumar bihar road development

डेस्क : बिहार वासियों के लिए अच्छी खबर है। बिहार में सड़कों का श्रृंखला तैयार किया जा रहा है। ऐसे में सड़क मार्ग बिहार से दिल्ली जाना काफी आसान हो जाएगा। सड़को का जाल बिछ जाने के बाद बिहार से दिल्ली सफर पहले से आधे समय में पूरा किया जा सकेगा। बतादें कि पहले पटना से दिल्ली जाने में सड़क मार्ग से 24 घंटे लग जाते थे, जो की सड़कों के बन जाने के बाद महज 12 घंटे लगेंगे।

बिहार में अन्य राज्यों से कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए सड़को का श्रृंखला तैयार किया जा रहा है। यह करीब तीन लाख करोड़ रुपए की परियोजना है। इसमें एक लाख करोड़ रुपए के आगत से ग्रीन एक्सप्रेस-वे विकसित किया जा रहा है वहीं 50 हजार करोड़ रुपए की 1800 किमी का रिंग रोड बनाने में खर्च होंगे। इसके अलावा इसी परियोजना में सड़कों के नजदीक इंडस्ट्री लगाने का भी प्रस्ताव रखा है। ऐसा होने से बिहार विकास की दिशा में तेजी से बढ़ेगा और रोजगार में भी सृजन होगा।

सभी सड़को के निर्माण में 2 साल से अधिक समय लगेगा। मालूम हो कि छपरा से हाजीपुर तक 70 किलोमीटर लंबी सड़क का काम चल रहा है। जिसके दिसंबर तक पूरा होने की उमीद है। वहीं दानापुर स्टेशन से बिहटा तक एलिवेटेड रोड बनाने का प्रस्ताव है, जो कोइलवर ब्रिज से जोड़ा जाएगा। इसी सड़क को बक्सर से सिक्स लाइन बनाकर पूर्वान्चल एक्सप्रेसवे में मिला दिया जाएगा। जुलाई तक इस प्रोजेक्ट के पूरा होने की उम्मीद है। इस सड़क के साथ ही एक लिंक रोड भी बनकर तैयार हो जाएगा, जिसके बाद पटना से दिल्ली की दूरी सड़क मार्ग से 12 घंटे में पूरी की जा सकेगी।

ये भी पढ़ें   बिहार में डीलर बनने का सुनहरा मौका - 300 नए डीलरों की होगी जल्द बहाली, जानिए - विस्तार से...