Bihar को एक और म्यूजियम की सौगात! यहां बन रहा है शानदार शिल्प कला संग्रहालय, देखें – फोटो…

Mahatma Gandhi one

डेस्क : Bihar को शिल्प कला से जोड़ने के लिए एक संग्रालय का निर्माण किया जा रहा है। इस म्यूजियम को पटना पटना के उपेंद्र महारथी शिल्प अनुसंधान संस्थान कैंपस में बनाया जा रहा है। बतादें यह बिहार का पहला शिल्प कला संग्रालय होगा। 30 करोड़ की लागत से बन रहे इस संग्रहालय में प्रशासनिक ब्लॉक सुविधा केंद्र और शिल्प कौशल के लिए अलग भवन होंगे।

प्राप्त जानकारी के अनुसार आजीविका पर जोर देते हुए शिल्प संस्थान परिसर में बने सुविधा केंद्र को एक बार फिर से शुरू किया जाएगा। इस संग्रहालय में शिल्प कलाओं को विस्तार रूप से प्रदर्शन किया जाएगा। वहीं ग्रामीण इलाको की महिलाओं को शिल्प कला से संबंधित प्रशिक्षण दी जाने की योजना है। यह प्रशिक्षण उन्हें आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में दी जाएगी, जिसके लिए सीएफसी केंद्र में कलाकृतियों को बनाने के लिए कई आधुनिक मशीनें लगेंगी।

म्यूजियम परिसर में राज्य कि प्राचीन लोक। कलाएं को सजाया जाएगा। इनके लिए एक डिस्पले सेंटर का निर्माण किया जाएगा। जहां शिल्प कलाओं की प्रदर्शनी की जाएगी। बतादें कि यह बिहार का इकलौता संग्रलय के रूप में उभरेगा जहां लोक कलाओं डिस्पले सेंटर बनेगा प्रदर्शित किया जाएगा।

प्रदेश में शिल्प कला म्यूजियम लोगों को शिल्प कला से जोड़ने के उद्देश्य से बनाया जा रहा है। बतादें कि पटना हाट को फिर से जीवंत किया जाएगा। पटना हाट का निर्माण उपेंद्र महारथी शिल्प अनुसंधान संस्थान परिसर में किय्या गया था, जिसे फिर से शुरू कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें   बिहार में अब जमीन रजिस्ट्री कराने पर नहीं लगेगा पैसा, सरकार ने दी 100% की छूट, जानिए - डिटेल में..