बिहार में 2680 करोड़ की लागत से 6 नए स्टेट हाईवे का होगा निर्माण, केंद्र से मिली मंजूरी, इन जिलों में होगा निर्माण कार्य

State Highway

न्यूज डेस्क : बिहार वासियों के लिए खुशखबरी है। जल्द ही बिहार के विभिन्न जिलों में 6 नए स्टेट हाइवे का निर्माण होगा। इसके लिए केंद्र सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ इकोनॉमिक अफेयर्स ने एशियन डवलपमेंट बैंक से लोन लेने की मंजूरी दे दी है। बता दें कि पथ निर्माण मंत्री नितिन गडकरी ने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि इन सड़कों को अंतरराष्ट्रीय मानक के आधार पर चौड़ीकरण और सुदृढ़ीकरण किया जाना है। सभी परियोजनाओं की कुल लागत लगभग 2680 करोड़ आंकी गयी है। इसके लिए एशियन डेवलपमेंट बैंक लगभग 329 मिलियन डॉलर का ऋण भारत सरकार को देगी। सभी परियोजनाओं का निर्माण बिहार स्टेट रोड डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड के द्वारा किया जायेगा।

इन जिलों में होगा नए हाईवे का निर्माण: बता दें कि एसएच-95 के निर्माण से खगड़िया के मानसी और सहरसा के सिमरी बख्तियारपुर आवागमन में करने में तकरीबन दो से ढाई घंटे की बचत होगी। इस मार्ग में प्रस्तावित पुल से मानसी से सहरसा जाने में करीब 200 किमी की दूरी कम होगी। वही एसएच-98 का निर्माण पूर्वी बिहार से उत्तरी पश्चिम बंगाल आने-जाने में सुविधा होगी।

वहीं एसएच-99 के निर्माण होने से किशनगंज जिले से एनएच-30 और एनएच-327 और इंडो नेपाल बॉर्डर रोड के द्वारा बिहार के अन्य जगहों पर आने-जाने में सुविधा होगी। वही एसएच-101 के निर्माण से अम्बा माता मंदिर और देव के सूर्य मंदिर जाना आसान हो जायेगा। इसके साथ ही गया, नवादा, बिहारशरीफ, बांका, भागलपुर, औरंगाबाद आदि जगहों पर पहुंचने के लिये समय की बचत होगी

वही एनएच-103 का निर्माण होने से नवादा और झारखंड के खनिज तत्वों वाले क्षेत्रों में वाहनों के आवागमन में सुविधा होगी। ककोलत जलप्रपात पर्यटन स्थल जाने में भी सुविधा होगी। इसके अतिरिक्त यह एसएच देवघर और गया जाने के लिए वैकल्पिक मार्ग का काम करेगा। वही एसएच-105 के बन जाने से बेतिया से नरकटियागंज आने- जाने के लिए वैकल्पिक मार्ग का काम करेगा।

You may have missed

You cannot copy content of this page