29 January 2023

बिहार : रक्सौल से हल्दिया के बीच बनेगा शानदार 6-लेन ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे…

बिहार : रक्सौल से हल्दिया के बीच बनेगा शानदार 6-लेन ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे... 1

बिहार को जल्द ही एक नये ग्रीनफील्ट एक्सप्रेसवे की सौगात मिलने वाली है। बिहार के रक्सौल से पश्चिम बंगाल के हल्दिया तक 6 लेन ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे बनेगा। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को बक्सर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए यह घोषणा की। नये ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे बनने से नेपाल बॉर्डर पर स्थित पश्चिमी चंपारण जिले के लोगों को अधिक लाभ भी मिलेगा।

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि केंद्र सरकार कुल 10 नए ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे बनाने जा रही है। इसमें रक्सौल से हल्दिया ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे को भी शामिल किया गया है। इसकी लंबाई करीब 692 Km होगी। इसके निर्माण कार्य में 40 हजार करोड़ रुपये की लागत आएगी। BJP प्रदेशाध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का आभार जताया है। उन्होंने कहा कि पश्चिमी चंपारण लोकसभा क्षेत्र की जनता को इस नए एक्सप्रेसवे का अधिक लाभ मिलेगा।

इसके अतिरिक्त गोरखपुर से सिलीगुड़ी, वाराणसी से कोलकाता, पटना-आरा-सासाराम, पटना से बेतिया, बकरपुर से डुमरिया तक, पटना रिंग रोड, मुंगेर से मिर्जा चौकी तक, आमस से दरभंगा और पटना-आरा-बक्सर के बीच भी ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे प्रोजेक्ट पाइपलाइन में मौजूद हैं।