Bihar में दारोगा व सार्जेंट पद पर बहाली के लिए 6 लाख अभ्यर्थियों का दिसंबर में होगी परीक्षा, जानिए परीक्षा डेट

Bihar Police

न्यूज डेस्क : बिहार पुलिस में दारोगा व सार्जेंट बनने के इक्ष्चुक अभ्यर्थियों से जुड़ी बड़ी खबर है। बिहार पुलिस में दरोगा व सार्जेंट (SI and Sergeant) के 2213 पदों के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा आगामी पांच दिसंबर को संभावित है। हालांकि उक्त तिथि को लेकर सम्भावना व्यक्त की गई है। बहरहाल अभी तक आधिकारिक तौर पर बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग (Bihar Police Sub-ordinate Service Commission) ने तारीख की घोषणा नहीं की है। लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि आयोग इस तारीख को ध्यान में रखकर तैयारियां शुरू कर चुका है।

आयोग ने अधिकारियों व कर्मियों को कहा है कि आगामी 5 दिसम्बर को परीक्षा आयोजित हो सकती है। इसको लेकर तैयारी करने का निर्देश दिया गया है। बताते चलें कि बीते वर्ष 2020 में बिहार में दारोगा और सार्जेंट के 2213 पदों पर बहाली के लिए विज्ञापन जारी किया गया था। जिसमें से दारोगा के 1998 और सार्जेंट के 215 पद शामिल हैं। इसमें 2213 पदों पर करीब छह लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। कोरोनाकाल के कारण परीक्षा लेने में देरी हो रही है। लंबे समय से अभ्यर्थियों को इस परीक्षा का इंतजार है। मालूम हो कि 2019 में बिहार पुलिस में दारोगा और सार्जेंट पद के साथ ही सहायक कारा अधीक्षक के कुल 2446 पदों के लिए वैकेंसी निकाली गई थी। अगले वर्ष 2020 में दारोगा और सार्जेंट के 2213 पदों पर बहाली के लिए वैकेंसी निकाली गई।

इनमें 1998 दारोगा और 215 सार्जेंट के पद हैं। अब अभ्यर्थियों को परीक्षा नजदीक आने पर बैचेनी बढ़ गयी है। सभी इक्ष्चुक अभ्यर्थी तैयारियों में जुट गए है।सभी विभिन्न तरीकों से लक्ष्य को साधने की कोशिश में जुट गए हैं।हालांकि परीक्षा की तिथि पर आयोग का आधिकारिक नोटिस कितने दिन में आता है यह भी देखने वाली बात होगी । अभ्यर्थियों में आयोग के गाइडलाइन की विशेष प्रतीक्षा की जा रही है।

You cannot copy content of this page