4 February 2023

खुशखबरी! Bihar में 1 दिसंबर से 5G की सर्विस शुरू, जानें – कितना सस्ता होगा..

Jio 5g Plans Mukesh Ambani

न्यूज डेस्क: भारत में कई टेलीकॉम कंपनियां काम कर रही है। एयरटेल अपनी बिहार वाले ग्राहकों को जल्द ही 5G नेटवर्क प्रोवाइड करने जा रही है। मिली जानकारी के अनुसार कुछ ही दिनों में पटना में 5G नेटवर्क की सुविधा मिलने लगेगी। बताया जा रहा है कि कार्य युद्ध स्तर पर है। ऐसे में तीन-चार दिनों में पटना वासियों को 5G की सुविधा मिल जाएगी। इसके बाद एयरटेल राज्य में 5G नेटवर्क शुरू करने वाली पहली कंपनी बन जाएगी।

साल के आखिरी में जियो देगी ये सुविधा

इसके अलावा रिलायंस Jio दिसंबर के अंत तक पटना में ट्रू 5जी सेवा शुरू कर देगी। जबकि नए साल में गया, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, भागलपुर और पूर्णिया में सेवा शुरू होगी। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आधिकारिक तौर पर 1 अक्टूबर को नई दिल्ली में इंडिया मोबाइल कांग्रेस के छठे संस्करण में भारत में 5G लॉन्च किया।

एयरटेल द्वारा बिहार में 5जी सर्विस शुरू करने के बाद जियो यूजर्स को जियो वेलकम ऑफर इनवाइट मिलना शुरू हो जाएगा। इस ऑफर के तहत ग्राहकों को अनलिमिटेड 5जी डेटा और 1 जीबीपीएस तक की स्पीड मिलेगी। इसके लिए उन्हें कोई कीमत नहीं चुकानी पड़ेगी।

मोबाइल टावर को फाइबर जोड़ना मकसद

बिहार को 5जी मोबाइल तकनीक से लैस करने के लिए दूरसंचार मंत्रालय और राज्य सरकार मिलकर काम कर रहे हैं। मुख्य रूप से लेटेंसी को कम करने के लिए काम किया जा रहा है. इसके लिए हर मोबाइल टावर को फाइबर से जोड़ने पर फोकस किया जा रहा है। इसके बाद लेटेंसी 10 मिलीसेकंड से घटकर मिलीसेकंड हो जाएगी, यानी इंटरनेट की स्पीड इतनी तेज हो जाएगी कि लाइव ब्रॉडकास्ट मोबाइल या टीवी तक पहुंचने में कोई फर्क नहीं पड़ेगा। सब कुछ रियल टाइम होगा।