बिहार में बन रहा है 55 फीट ऊंची हनुमान जी की मूर्ति, भूंकप का भी नहीं होगा कोई असर, जानें – खासियत..

Chapra Hunuman Ji

डेस्क : बिहार के छपरा में हनुमान जी की एक भव्य मूर्ति का निर्माण किया जा रहा है। इस मूर्ति की ऊंचाई करीब 55 फीट है। यह शहर के कदम चौक पर तैयार किया जा रहा है। यह मूर्ति बिहार के सबसे बड़े मूर्ति के रूप में उभर कर सामने आया है। इसके निर्माण में अभी तक 1.50 करोड़ इस पर खर्च हो चुके हैं। मूर्ति का निर्माण दिल्ली करोलबाग के मूर्तिकार कर रहे हैं। प्रसिद्ध मूर्तिकार सोनू पटेल ने अपने दर्जनों कारीगरों के साथ मिलकर हनुमान जी के भव्य मूर्ति को एक बड़े आकार देने में लगे हुए हैं।

मुक्ति के निर्माणकर्ता बताते हैं की साल 2015 में इसके निर्माण के लिए शिलान्यास कर दिया गया था। बता दें कि निर्माणकर्ता रामहरि परिवार हैं। मालूम हो कि यह मूर्ति का निर्माण साल 2015 से अब तक चल रहा है। हालांकि बीच में 2 साल कोरोना महामारी के चलते कार्य प्रभावित रहा। इस मूर्ति के बारे में रामहरि परिवार के सदस्यों ने जानकारी देते हुए कहा कि यह मूर्ति अपने आप में एक अद्भुत संयोग है। इस स्थान पर कई वर्षों से अस्थाई मूर्ति बनाकर पूजा किया जाता रहा है।

वहीं परिवार के सदस्यों ने मन बनाया कि एक स्थाई मूर्ति का निर्माण करवाया जाए। शुरू में 21 फीट की मूर्ति बनाने को लेकर सहमति हुई। इसके लिए मूर्तिकार से संपर्क किया गया। इसके बाद मूर्तिकार के कहने पर 35 फीट के मूर्ति बनाने को लेकर समझौता हुआ। लेकिन जब मूर्ति बनकर तैयार हो गया तो मापने पर पता चला कि यह मूर्ति 55 फीट का है।

ये भी पढ़ें   नीतिश बाबू का इस्तीफा, क्या तेजस्वी होंगे डिप्टी सीएम?

स्थानीय लोगों के मुताबिक ऐसा होना हनुमान जी का प्रभाव माना जा रहा है। बताया जा रहा है कि इस मूर्ति का उद्घाटन उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा किया जाएगा। इस संबंध में उनसे संपर्क किया जा चुका है। आगामी दुर्गापूजा तक मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा और उद्घाटन का तिथि रखी जाएगी। निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। शेष कार्य संपन्न होते ही मूर्ति का उद्घाटन कर दिया जाएगा।