4 February 2023

बिहार के छात्राओं की बल्ले बल्ले! Account में क्रेडिट होंगे ₹50,000, ऐसे करें आवेदन

बिहार के छात्राओं की बल्ले बल्ले! Account में क्रेडिट होंगे ₹50,000, ऐसे करें आवेदन 1

डेस्क : देश की बेटियां पढ़ लिख कर नाम रोशन करें इसके लिए सरकार कई सारी योजनाएं चला रही है। इसी कड़ी में बिहार सरकार एक ऐसी योजना चला रही है, जिसके तहत इंटर और स्नातक पास करने वाली छात्राओं को प्रोत्साहन राशि दी जाती है। इसका उद्देश्य छात्राओं को आगे की पढ़ाई में मदद प्रदान करना है। इस योजना का नाम मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन योजना है। इसके तहत स्नातक पास करने वाली छात्राओं को 50 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि दी जाती है। यह राशि सीधे छात्राओं के खाते में दी जाएगी।

योजना के तहत कोई भी छात्राएं किसी भी विषय से स्नातक पास करने पर इसका लाभ ले सकती है। इसके लिए उन्हें आवेदन करना होगा। बता दें कि राज्य सरकार इंटर पास छात्राओं को 25000 रूपये और स्नातक पास छात्राओं को 50000 रूपये की सहायता राशि प्रदान करेगी। बता दें कि यह राशि पहले कम थी, जिसे बढ़ाकर दोगुना कर दिया गया है। आवेदन समय से कर देना आवश्यक है, ताकि स्नातक पास हर छात्राओं को इसका लाभ मिल सके।

इस योजना का लाभ लेने के लिए कुछ शब्दों से गुजरना होगा। इसमें बिहार का मूल निवासी होना जरूरी है। इसके अलावा एक परिवार से दो ही बेटियां योजना का लाभ ले सकती है। एक और चीज का ध्यान रखना होगा कि छात्राएं 2019 और 20 में स्नातक अथवा इंटर पास की हो। बता दें कि योजना का लाभ सभी वर्ग के छात्राओं को दिया जाएगा। आवेदन करने के लिए आपको edudbt.bihar.nic इस वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद मांगे गए जानकारी को दर्ज कर दें और आवेदन कर दें।