May 19, 2022

बिहार में पहली बार शराब पीने पर 5000 का जुर्माना, दूसरी बार पकड़े जाने पर 1 साल की जेल, जानिए – नया नियम..

bihari sharab bandi

डेस्क : बिहार में शराबबंदी कानून को लेकर एक बार फिर से नया नियम जारी हुआ है। आपको बता दें कि अब सूबे में शराब पीने पर लोगों को भारी भरकम जुर्माना देना पड़ेगा। दरअसल, सोमवार को मद्य निषेद्य और उत्पाद (संशोधन) विधेयक 2022 को कैबिनेट की बैठक में मंजूरी मिल गई है।

संशोधन को कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद कानून संबंधी कई नियम बदल जाएंगे। नए कानून के तहत अगर कोई व्यक्ति पहली बार शराब पीते हुए पकड़ा जाता है, तो उस पर 2000-5000 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा। वहीं जुर्माना नहीं देने पर 1 महीने की जेल हो सकती है। बता दें कि पहले जुर्माना 50 हजार था। लेकिन अब ये नियम बदल गया है।

इसी के ही साथ यदि कोई व्यक्ति दूसरी बार शराब पीते पकड़ा जाता है, तो उसे 1 साल कैद की सजा सुनाई जाएगी। मालूम हो की इससे पहले बिहार विधानसभा ने 30 मार्च को एक संशोधन विधेयक पारित किया जो राज्य में पहली बार अपराधियों के लिए शराब प्रतिबंध को कम कठोर बनाने का प्रयास करता है। बिहार मद्य निषेध एवं उत्पाद (संशोधन) विधेयक के अनुसार, पहली बार अपराध करने वालों को जुर्माना जमा करने के बाद ड्यूटी मजिस्ट्रेट से जमानत मिल जाएगी। हालांकि, जुर्माना नहीं देने पर एक महीने की जेल होगी, लेकिन बार-बार शराब पीकर पकड़े जाने पर यह नियम लागू नहीं होगा। वैसे लोगों पर कड़ी कार्रवाई हो सकती है।