1 February 2023

बिहार के सभी जिलों में खुलेंगे 50-50 बेड के बालिका रक्षा गृह, जानें – कब तक होगा निर्माण कार्य..

बिहार के सभी जिलों में खुलेंगे 50-50 बेड के बालिका रक्षा गृह, जानें - कब तक होगा निर्माण कार्य.. 1

डेस्क : बिहार सरकार महिलाओं के लिए काफी काम कर रही है। इसी कड़ी में राज्य के हर जिले में एक- एक रक्षा गृह खोले जाने का फैसला लिया गया है। इस संबंध में विभागीय मंत्री की ओर से सहमति दे दी गई है। इस प्रस्ताव को सरकार के संज्ञान में भेजा जाएगा।

आगे मंजूरी मिलने के बाद दिसंबर तक इससे जुड़े काम शुरू हो जाने का कयास लगाया जा रहा है। इस संबंध में समाज कल्याण विभाग ने सभी डीएम को जिलों में जमीन चिन्हित करने के लिए पत्र भेजा है। पूरब से पटना में एक रक्षा गृह का संचालन किया जा रहा है।

50 लड़कियां रहेंगी रक्षा गृह में : नवीन महिला सुरक्षा गृह में 50 लड़कियों के एक साथ रहने की व्यवस्था की जाएगी। जिलों में खोले जाने वाले गृह के लिए जगह का चयन भी शुरू कर दिया गया है, ताकि निर्माण कार्य जल्द शुरू हो सके और अगले एक साल में इसे पूरा किया जा सके. विभाग स्तर पर सभी डीएम को जमीन चिन्हित करने के लिए पत्र भेजे जा रहे हैं।

लड़कियों की परेशानियों को जाना अधिकारी : बता दें कि संबंधित अधिकारियों के द्वारा बालिका गृह में रह रही सभी लड़कियों से बातचीत किया गया। बातचीत के दौरान यह जानने की कोशिश की गई कि उन्हें शेल्टर होम में किस प्रकार की समस्याओं से जूझना पड़ रहा है। लड़कियों से बात करने के बाद निकले जानकारी के मुताबिक एक डाटा तैयार किया गया, जिससे विभाग को सौंप दिया गया है। इस के बाद शेल्टर होम के निर्माण को लेकर फैसला लिया गया है।