बिहार के 2 SSP सहित 5 IPS अधिकारी केंद्रीय गृह मंत्री पदक से होंगे सम्मानित, राज्य से 7 अधिकारियों का हुआ चयन

Bihar Police

न्यूज डेस्क : बिहार के पांच आईपीएस अधिकारियों समेत सात जाबांज पुलिस अफसरों को गृह मंत्री के द्वारा सम्मानित किया जाएगा । देश भर में अद्वितीय प्रकार से काम करने वाले चयनित इंडियन पुलिस सर्विस के अधिकारियों व ऑफिसरों को सम्मानित किया जाएगा । जिसमें अपनी सेवा के दौरान बेहतरीन योगदान करने वाले बिहार के 5 आईपीएस अधिकारियों समेत 7 पुलिस अफसरों को केंद्रीय गृह मंत्री पदक से सम्मानित किया जाएगा । इस लिस्ट में बिहार के 2 जिलों के एसएसपी भी शामिल हैं।

उक्त चयनित अधिकारियों को मेडल फॉर एक्सीलेंस इन इन्वेस्टिगेशन 2021 से नवाजा गया है। देश के गृह विभाग के द्वारा अनुसंधान के दौरान उत्कृष्ट कार्य करने के लिए यह सम्मान दिया जाता है। इस सम्मान के लिए देशभर में 152 पुलिसकर्मियों को चुना गया है। जिनमें 28 महिला पुलिस अधिकारी भी शामिल हैं। बिहार में 5 आईपीएस अधिकारियों के अलावा बेतिया जिला बल के इंस्पेक्टर उग्र नाथ झा और नवादा जिला के इंस्पेक्टर मोहम्मद नियाज अहमद होगी । उक्त लोगों को अनुसंधान में बेहतरीन कार्य के लिए केंद्रीय गृह मंत्री पदक दिया गया है। बिहार के डीजीपी एसके सिंघल ने सभी को शुभकामनाएं दी है। इस पुरस्कार की शुरुआत साल 2018 में की गई थी। मकसद यह था कि अपराधिक के अनुसंधान के मामलों में अधिकारियों की दिलचस्पी बढ़ाई जाए । जिससे उनका उत्कृष्ट प्रदर्शन हो सके । इस पुरस्कार के लिए सीबीआई से कुल 15 अधिकारियों को चुना गया । उत्तर प्रदेश से 10, केरल से 9, राजस्थान से 9, तमिलनाडु से 8, मध्य प्रदेश से 11 और महाराष्ट्र से 11 अधिकारियों का चयन हुआ है। बिहार से चयनित हुए अधिकारियों की संख्या दिल्ली, गुजरात, कर्नाटक और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों से ज्यादा है।

बिहार के ये अधिकारी है शामिल केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से दिए जाने वाले इस प्रतिष्ठित सम्मान की लिस्ट में पश्चिम चंपारण की तत्कालीन एसपी और फिलहाल भागलपुर की एसएसपी निताशा गुड़िया का नाम भी शामिल है। इसके अलावे दरभंगा के एसएसपी बाबूराम, नवादा के तत्कालीन एसपी और फिलहाल नालंदा के एसपी हरिप्रसाद, नालंदा के तत्कालीन एसपी और फिलहाल एसपी एसटीएफ ट्रेनिंग निलेश कुमार और दरभंगा के तत्कालीन सिटी एसपी और फिलहाल मधेपुरा के एसपी योगेंद्र कुमार का नाम शामिल है।

You may have missed

You cannot copy content of this page