बिहार मे जीविका दीदियां की मदद से की लगेगे 5 करोड़ पौधे, तैयारी शुरु..

5 Cr Plantation in Bihar

डेस्क : अब बिहार में जल जीवन हरियाली योजना को बढ़ावा देने के लिए जीविका की मदद से पूरे बिहार में तकरीबन 5 करोड़ पौधे लगाने की तैयारियां शुरू हो गई। आपको बता दे की पिछले साल वन पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग ने कई अन्य विभागों के सहयोग से पूरे प्रदेश में 2 करोड़ 51 लाख पौधे लगाने के लक्ष्य को पीछे छोड़ते हुए 3 करोड़ 91 लाख पौधे लगाए थे।

हरित आवरण को बढ़ाने देने की कवायद : बिहार के हरित आवरण को बढ़ाने के लिए पिछले कुछ सालों से हर साल सघन पौधारोपण का कार्यक्रम बिहार में चल रहा है। “जल जीवन हरियाली” योजना के तहत पुरे बिहार मे 2021-22 के अंतर्गत वन विभाग ग्रामीण विकास विभाग और जीविका की मदद से 5 करोड़ पौधारोपण लगाने का लक्ष्य रखा गया था। और तमाम तैयारियों अभी हो रहा है।

आम लोगों से पौधारोपण करने की अपील की गई : वन विभाग के प्रधान सचिव ने स्पष्ट यह स्पष्ट कर दिया कि पौधे लगाने के बाद उनकी पर्याप्त देखभाल बहुत जरूरी है। और इसके लिए हमने पिछली बार भी तमाम लोगों से अनुरोध किया था। इस बार भी हम जन सहयोग के तहत लगाए जाने वाले पौधों को लेकर सभी संबंधित लोगों से और संस्थाओं से अपील करेंगे कि वह जो पौधे लगाएंगे। उनकी देखरेख की जिम्मेदारी भी उठाएं। ताकि पौधे ज्यादा से ज्यादा संख्या में जीवित रह सकें।

वन विभाग ने पूरी तैयारियां कर ली: इस पूरे अभियान को सफल बनाने के लिए आगामी 15 अप्रैल को बन विभाग की एक महत्वपूर्ण बैठक होने वाली है। जिसमें विभागीय मंत्री के अलावा पारा मिलिट्री फोर्सेज, रेलवे, बिहार चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज, कई एनजीओ और बिजली कंपनी समेत कई अन्य संस्थाएं भी शामिल होंगी। वन पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग की ओर से आम लोगों को 10 रुपए प्रति पौधे की दर से पौधे भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं। ये पौधे विभागीय नर्सरी में उपलब्ध हैं।

You cannot copy content of this page