January 21, 2022

खुशखबरी: बिहार में 32 हजार 714 शिक्षकों की होगी बहाली, जानिए- किस दिन होगी नियोजन की प्रक्रिया

Bihar-Teacher-news

डेस्क: अब कुछ ही दिनों में नए साल का आगमन होने जा रहा है ऐसे में अभ्यर्थियों के लिए एक अच्छी खबर आई है, पटना High व +2 स्कूलों में 32,714 शिक्षकों के नियोजन की बची प्रक्रिया अब 10 जनवरी को मेधा लिस्ट के प्रकाशन के साथ शुरू होगी, जो 17-18 फरवरी को नियोजन पत्र जारी होने के साथ पूरी होगी, उक्त बात की जानकारी शिक्षा विभाग ने दी।

विदित हो कि 29 जुलाई, 2019 को शुरू हुई यह शिक्षक नियोजन प्रक्रिया संशोधित तिथियों के अनुसार 10 दिसंबर, 2021 पूरी होनी थी, लेकिन पंचायत चुनाव के कारण 22 अक्तूबर को इस पर रोक लगा दी गयी थी।

शिक्षा विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक, जिन नियोजन इकाइयों में औपबंधिक मेधा सूची का प्रकाशन नहीं हुआ है, वे इसका प्रकाशन 10 जनवरी तक करेंगी, 11 से 25 जनवरी को इस पर आपत्तियां ली जायेंंगी। वही जिन नियोजन इकाइयों ने आपत्तियों का निराकरण नहीं किया है, वे एक फरवरी तक आपत्तियों का निराकरण करेंगी और 3 फरवरी तक अंतिम मेधा सूची प्रकाशित करनी होगी, जबकि, 17 फरवरी को नगर निगम व 18 फरवरी जिला पर्षद नियोजन पत्र जारी करेंगे।

जानकारी के लिए आपको बता दें की अभ्यर्थियों को मूल प्रमाणपत्रों के सत्यापन के लिए नियत तिथि और स्थान पर बुलाया जायेगा, इच्छुक अभ्यर्थियों से नियोजन की सहमति ली जायेगी, उपस्थिति नहीं रहने पर उनके नाम अंतिम मेधा सूची से हटा दिये जायेंगे, अंतिम रूप से विषयवार-कोटिवार चयन लिस्ट तैयार की जायेगी, पैनल निर्माण समिति इसे अनुमोदित करेगी, यही अनुमोदित अंतिम चयन लिस्ट होगी, शिक्षक नियोजन के लिए दिव्यांग महिला, दिव्यांग पुरुष व महिला अभ्यर्थियों को प्राथमिकता दी जायेगी।

यहां जानिए- पूरा कार्यक्रम:

  • 10 जनवरी: औपबंधिक मेधा सूची का प्रकाशन
  • 11-25 जनवरी: मेधा सूची पर आपत्तियां ली जायेंगी
  • 01 फरवरी: आपत्तियों का निराकरण
  • 03 फरवरी: अंतिम मेधा सूची का प्रकाशन
  • 08-11 फरवरी: मूल प्रमाणपत्रों का सत्यापन
  • 14 फरवरी: अंतिम चयन सूची का अनुमोदन
  • 15 फरवरी: रिक्तियों का जिले की वेबसाइट पर प्रकाशन
  • 17-18 फरवरी: नियोजन पत्र जारी
You cannot copy content of this page
Mushrooms Benifits : मशरूम से जुड़ी कुछ खास बातें सादगी में खूबसूरती बिखेरती रकुल प्रीत सिंह टीवी की विलेन के तौर पर मशहूर हुईं ये अभिनेत्रियां,आइए जानें दिशा वकानी से मोहिना कुमारी तक, परिवार के लिए छोड़ी एक्टिंग Jaggry rice Recipe : सर्दियों में झटपट बनाएं गुड़ के चावल