28 January 2023

बिहार में 300 साल पुराने शिव मंदिर को जमीन से 4 फीट उठाया, 250 जैक लगाकर बढ़ाई ऊंचाई..

बिहार में 300 साल पुराने शिव मंदिर को जमीन से 4 फीट उठाया, 250 जैक लगाकर बढ़ाई ऊंचाई.. 1

डेस्क : बिहार में पश्चिमी चंपारण जिले के मंझरिया चौक स्थित करीब 300 साल तक पुराने बाबा शिव मंदिर को जमीन से 4 फीट ऊपर उठाया गया है। जैक लिफ्टिंग की इस तकनीक के सहारे मंदिर की ऊंचाई बढ़ जाने से स्थानीय लोग भी खुश होने के साथ-साथ अचंभित भी हैं। उद्देश्वरनाथ शिव मंदिर को जैक लिफ्टिंग के जरिए जमीन से ऊपर उठाने का काम बृहस्पतिवार को ही पूरा हुआ।

जैक लिफ्टिंग का काम करने वाली कंपनी के संचालक चंदन कुमार ने बताया कि 9 गुंबद वाले मंदिर की बाहरी दीवार 36 इंच व भीतरी 50 इंच तक चौड़ी है। 18 मजदूरों ने लगभग 2 माह तक नियमित काम कर पूरे भवन के गर्भ से कुल 250 जैक भी लगाए। फिर जैक लगाकर मंदिर को धीरे-धीरे ऊंचा करके नीचे से ईंट जोड़ी गई। भवन को ऊपर उठाने के लिए पहले नींव से एक-एक ईंट को निकाला गया था इसके बाद फिर उसी जगह पर जैक लगाकर सपोर्ट भी दिया गया। धीरे-धीरे उसे ऊपर उठाया गया और ईंट की जोड़ी बन गई।

पहले की तरह ही मजबूत रहेगा मंदिर

चंदन कुमार ने बताया कि इस प्रक्रिया से मंदिर की मजबूती पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। बल्कि मजबूती और पहले से और बढ़ ही जाएगी। मंदिर के गर्भगृह में पहले की तरह ही एक साथ करीब 50 लोग प्रवेश भी कर सकेंगे। जीर्णोद्धार हो जाने के बाद से मंदिर की क्षमता प्रभावित नहीं होगी।