बिहार में 3 नये हाईवे का होगा निर्माण, बदल जाएगी इन जिलों की तस्वीर, जानिए- किन जिलों को होगा फ़ायदा..

Highway

न्यूज डेस्क: बिहार में सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है, बता दें की राजधानी पटना को छपरा से जोड़ने और प्रदेश के अन्य शहरों के बीच नई सड़कों के निर्माण के प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है, पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ बैठक कर पटना रिंग रोड से जुड़ने वाली दिघवारा-छपरा सड़क के डीपीआर निर्माण की जानकारी दी।

बताते चलें कि भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत बिहार में 3 और नई सड़कें बनेंगी, जिसमे मुजफ्फरपुर से साहेबगंज, रक्सौल से पेटही और रक्सौन से सोनवर्षा तक बननेवाली इन सड़कों के निर्माण की सहमति केंद्र सरकार ने दे दी है, वही भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत छपरा को पटना से जोड़ने पर भी सहमति बनी है। पथ निर्माण मंत्री ने बताया इस प्रोजेक्ट के तहत पटना में नई रिंग रोड का निर्माण किया जा रहा है, इस रोड से छपरा तक की कनेक्टिविटी हो, इसका प्रस्ताव केंद्र को दिया गया था, जिसे मंजूरी मिल गई है,

बता दे की पटना को छपरा से जोड़ने के लिए दिघवारा से छपरा तक नई सड़क बनाई जाएगी, इस रोड का डीपीआर एनएचएआई तैयार करेगी, वही दिघवारा-छपरा रोड के अलावा हाजीपुर से मुजफ्फरपुर रोड की क्षमता बढ़ाने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई है।

भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत जिन 3 नई सड़कों का निर्माण होना है, उनमें मुजफ्फरपुर से साहेबगंज तक 25 KM लंबी सड़क बनेगी, जिसमे रक्सौल से सोनवर्षा तक 90 KM लंबा रोड बनाया जाना है, इसके अलावा रक्सौल से पेटही यानी कांटी तक 65 KM लंबी सड़क को भी मंजूरी दे दी गई है। इन सड़कों के निर्माण से जहां उत्तर बिहार के कई महत्वपूर्ण शहरों में आवाजाही आसान होगी, वहीं इन शहरों से राजधानी पटना तक की कनेक्टिविटी भी मिलेगी।

मुजफ्फरपुर से साहेबगंज को जोड़ने वाली नई सड़क से पश्चिमी चंपारण के इलाके तक को कनेक्टिविटी मिलेगी। पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने बिहार के पहले एक्सप्रेसवे आमस-दरभंगा रोड का टेंडर होने की भी जानकारी दी है। औरंगाबाद से दरभंगा तक को जोड़ने वाले इस एक्सप्रेसवे का टेंडर अगले महीने 15 नवंबर तक जारी किया जा सकता है। इसके अलावा NHAI ने डुमरिया घाट पुल के निर्माण के लिए भी जल्द ही टेंडर जारी करने की जानकारी दी है।

You cannot copy content of this page