31 January 2023

बिहार में तैयार होंगी 2600 किमी ग्रामीण सड़कें, केंद्र ने दी मंजूरी..

4Lane Road Bihar

न्यूज़ डेस्क: बिहार को 2600 किलोमीटर ग्रामीण सड़क का सौगात मिला है। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत मंजूरी दी गई है। केंद्र के इस फैसले से कई गांवों को सड़क मिलेगी। मिली जानकारी के अनुसार ये सैद्धांतिक मंजूरी है। केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय की ओर से ऑनलाइन भेजे गए प्रस्ताव पर कई सुझाव आए हैं। इन सभी पर काम करते हुए आगामी हफ्ते में ऑनलाइन एंट्री का काम संपन्न कर लिया जाएगा। इसके बाद केंद्र की ओर से हरी झंडी मिलने की संभावना है।

राज्य सरकार के ग्रामीण कार्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 14 नवंबर को केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय के साथ राज्य में पीएमजीएसवाई फेज-3 के तहत बनने वाली सड़कों को लेकर हुई बैठक में इस पर सहमति बनी। लगभग 2600 किमी नई ग्रामीण सड़कों और 72 पुलों का निर्माण। गौरतलब हो कि पीएमजीएसवाई के तीसरे चरण में बिहार के लिए 6162 किलोमीटर सड़क निर्माण के लिए केंद्र सरकार से मंजूरी मिल चुकी है।

मालूम हो कि केंद्र ने पहले पहले चरण में 1390 किलोमीटर और दूसरे चरण में 2172 किलोमीटर सड़क निर्माण को हरी झंडी दी थी। इन सड़कों के निर्माण पर 1800 करोड़ रुपये खर्च होने की संभावना है। पीएमजीएसवाई के तहत बनने वाली ग्रामीण सड़कों के निर्माण पर खर्च होने वाली राशि को केंद्र और राज्य 60:40 के अनुपात में साझा करेंगे। इस हिसाब से केंद्र सरकार 1080 करोड़ जबकि राज्य सरकार 720 करोड़ देगी। ग्रामीण कार्य विभाग के अनुसार, 2600 किमी ग्रामीण सड़कें राज्य भर में बनाई जानी हैं।