एक जून से बिहार से चलेंगी 22 जोड़ी ट्रेन, देखें ट्रेनों की पूरी लिस्ट

पटना. पूरे देश की तरह बिहार में  भी एक जून आंशिक तौर पर ही सही, लेकिन ट्रेनों का सामान्य तौर पर परिचालन शुरू हो जाएगा. कोरोनाबन्दी (Lockdown)  में लंबे इंतजार के बाद ट्रेनों के परिचालन शुरू होने को लेकर रेल महकमा काफी सतर्क है. दरअसल कोविड-19 के साए में अब रेल यात्रा कुछ बदली-बदली सी होगी. पूर्व मध्य रेलवे (East Central Railway) के तहत इस तारीख से जो 22 जोड़ी ट्रेनें  बिहार (Bihar) के महत्वपूर्ण ट्रेनें खुलेंगी वह इस तरीके से होंगी -संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस, श्रमजीवी एक्सप्रेस, संघमित्रा एक्रप्रेस, दानापुर-पुणे एक्सप्रेस,  दानापुर-टाटा एक्सप्रेस, सप्त क्रांति एक्सप्रेस और पटना से रांची एवं हावड़ा के बीच चलने वाली जनशताब्दी एक्सप्रेस. रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार ये सभी  ट्रेन पूरी तरह आरक्षित होंगी और इन ट्रेनों में एसी और नॉन एसी दोनों श्रेणी शामिल की गई हैं. सबसे बड़ी बात यह है कि जनरल के लिए भी यात्रियों को आरक्षण कराना जरूरी होगा और ट्रेनों का किराया भी सामान्य ही रखा जाएगा.  रेल महकमा इन ट्रेनों के परिचालन को लेकर काफी सतर्कता और सजगता बरत रहा है.

अधिकारी बताते हैं कि स्वास्थ्य मानकों पर खरा उतरकर यात्रियों की सुरक्षा और उनकी यात्रा सुखद हो इसके लिए कई आवश्यक तैयारियां की गई हैं. साथ ही  रेल मंत्रालय  यात्रियों से भी स्वास्थ्य परिवार कल्याण मंत्रालय और गृह विभाग द्वारा जारी एडवाइजरी को मानने की गुजारिश कर रहा है. आइये एक नजर डालते हैं ट्रेनों की पूरी सूची पर.

पूर्व मध्य रेल में चलेंगी 22 जोड़ी ट्रेनें

रेल अधिकारियों की मानें तो यात्रियों की सुविधा  के लिए  यात्रा का भाड़ा, टिकट कैंसिलेशन समेत कई चीजों पर खासा ध्यान रखा गया है. अधिकारियों ने यात्रियों से अपील की है कि अपनी यात्रा के दौरान खाने-पीने का सामान घर से ही लाए तो वह ज्यादा बेहतर होगा. इस दौरान रेल टिकट की बुकिंग आईआरसीटीसी वेबसाइट या मोबाइल ऐप के माध्यम से काउंटर से भी होगी इस दौरान आरएसी वेटिंग लिस्ट की बनेगी लेकिन वेटिंग पर यात्रा करना संभव नहीं हो पाएगा अधिकारियों ने बताया कि दिव्यांगों को  औऱ दुसरे मरीजों को किराए के लिए छूट दी जाएगी.

Input-News 18