17वीं बिहार विधानसभा सत्र: विधानसभा स्पीकर पद के लिए NDA और महागठबंधन के कैंडिडेट ने दाखिल किया नामांकन

Speaker

डेस्क: जैसा कि मालूम है बिहार में सत्रहवीं बिहार विधानसभा सत्र कि शुरुवात हो चुकी है।17वीं बिहार विधानसभा के पांच दिवसीय पहले सत्र के आज यानी कि दूसरे दिन विधानसभा स्पीकर पद के लिए नामांकन दाखिल किया गया है।जिसमे भाजपा की ओर से विजय सिन्हा को स्पीकर पद का उम्मीदवार बनाया गया हैं वहीं महागठबंधन की ओर से विधानसभा स्पीकर पद के लिए अवध बिहारी चौधरी होंगे उम्मीदवार। दोनों गठबंधन की ओर से उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल कर दिया है। अब 17वीं बिहार विधानसभा के भावी स्पीकर का ताज किसके सर सजेगा इस बाबत फैसला कल होगा।

हालाँकि सूत्रों के मुताबिक भाजपा कि ओर से इससे पहले पटना साहिब के बीजेपी विधायक और वरिष्ठ नेता नंदकिशोर यादव स्पीकर पद के दावेदार माने जा रहे थे। पर अचानक भाजपा नेता विजय सिन्हा बिहार विधानसभा स्पीकर के सबसे प्रबल दावेदार बनकर उभरे। वैसे कयास ये भी लगया जा रहा है कि भाजपा विधायक विजय सिन्हा ही हो सकते हैं बिहार विधानसभा के स्पीकर।पांच दिवसीय 17 वीं बिहार विधानसभा का पहला सत्र का दूसरे दिन यानी कि आज विधानसभा के स्पीकर पद के लिए 12 बजे तक नामांकन भरने का मौका था। जिसके लिए NDA और महागठबंधन के स्पीकर कैंडिडेट नामांकन दाखिल किया।

हालांकि अध्यक्ष का निर्वाचन बुधवार को होना तय है। गौरतलब हो कि बिहार विधानसभा के अध्यक्ष पद के लिए नामांकन पर्चा विधायकों द्वारा ही दाखिल किया जाएगा। कोई एक विधायक अध्यक्ष पद के लिए किसी वरिष्ठ विधायक के नाम का प्रस्ताव करेंगे, इसपर एक अन्य विधायक का समर्थन होगा। नामांकन पर्चा पर अध्यक्ष के संबंधित उम्मीदवार का भी हस्ताक्षर रहना अनिवार्य है, साथ ही यह सहमति भी कि ‘मुझे स्पीकर के रूप में काम करने में कोई आपत्ति नहीं है’। प्रोटेम स्पीकर जीतन राम मांझी चुनाव की प्रक्रिया को संचालित करायेंगे। एक ही नामांकन दाखिल होने पर सर्वसम्मति से अध्यक्ष की घोषणा हो जाएगी। दो नामांकन दाखिल हुए तो ‘हां’ और ‘ना’ के रूप में व्हाइस वोटिंग करायी जा सकती है।

You cannot copy content of this page