बिहार के 12 करोड़ नागरिकों को मुफ्त में मिलेगा मास्क, इस बार मुखिया नहीं ये लोग बाटेंगे मास्क, जानिए

डेस्क : बिहार सरकार पिछले साल की तरह इस साल भी मास्क वितरित करने का फैसला लिया। इस बार भी बड़े पैमाने प्रत्येक परिवार को छह मास्क नि:शुल्क उपलब्ध कराये जायेंगे। एक मास्क की कीमत अधिकतम 15 रुपये होगी। इस बार मास्क वितरण में जितने भी खर्च आएंगे इसके कुल खर्च 15वें वित्त आयोग से मिली राशि से किया जायेगा।

इस संबंध में पंचायती राज्य मंत्री सम्राट चौधरी ने बताया कोरोना महामारी की रोकथाम के लिये इस वर्ष कुल 12 करोड़ लोगों के बीच मुफ्त मास्क का वितरण किया जायेगा। इस बारे में पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा ने सभी जिलाधिकारियों और जिला पंचायती राज पदाधिकारियों को मंगलवार को पत्र भेजा है। इस पत्र में कहा गया कि ग्राम पंचायत की ओर से मास्क की खरीद स्थानीय स्तर पर जीविका या खादी भंडार से की जाये। यदि वहां मास्क अनुपलब्ध हो तो स्थानीय स्तर पर कपड़े का मास्क तैयार कराया जाये। मास्क का वितरण घर-घर जाकर संबंधित ग्राम पंचायतों के पंचायत सचिव के माध्यम से कराया जायेगा।

इस बार पंचायत सचिव के नेतृत्व में होगा मास्क के वितरण पंचायती राज्य मंत्री सम्राट चौधरी ने कहा कि इस वर्ष भी हर ग्रामीण परिवार के हिसाब से छह मास्क दिया जायेगा। मास्क वितरण संबंधित ग्राम पंचायत के पंचायत सचिव के माध्यम से किया जायेगा। इसके पूर्व यह काम हर गांव में मुखिया के माध्यम से कराया गया था लेकिन, इस बार पंचायत चुनाव को देखते हुए इस कोरोना काल में यह जिम्मेदारी पंचायत सचिव को दिया गया है। वह इस के लिए लाभुक का पहचान पत्र एवं वितरण पंजी पर हस्ताक्षर कराएंगे। इस कार्य में कार्यपालिका सहायकों से सहायता ली जाएगी।