बिहार में शिक्षक बहाली की प्रक्रिया शुरू, 11-25 जून के बीच कर सकते हैं आवेदन…

Teacher Bihar

न्यूज डेस्क : बिहार शिक्षा विभाग ने करीब सवा लाख शिक्षक की बहाली प्रक्रिया को लेकर पहल करना शुरू कर दिया है। बता दें कि पटना हाईकोर्ट के आदेशनुसार विभाग ने दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए फॉर्म भरने की तिथि जारी कर दी। दिव्यांग अभ्यर्थियों को आवेदन के लिए 15 दिनों का समय दिया गया है। बिहार शिक्षा विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक सेकेंडरी स्कूलों में छठे चरण के नियोजन दिव्यांग अभ्यर्थी 11 से 25 जून के बीच फॉर्म भरने की तिथि निर्धारित की गयी है।

साथ ही यह भी कहा गया है कि जो दिव्यांग पूर्व में फॉर्म भर चुके हैं उन्हें भरने की जरूरत नहीं है। सरकार की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि आवेदन जमा करने के पूर्व संबंधित जिला के NIC के वेबपोर्टल पर नियोजन इकाईवार, विषयवार और कोटिवार रिक्ति की सूचना पुनः प्रकाशित की जाएगी। जिसमें दिव्यांगजनों के लिए श्रेणीवार उपलब्ध रिक्त पदों की सूचना भी स्पष्ट रूप से इंगित होगी।

आरक्षण मामले को लेकर फंसा था पेंच….. बता दें कि राज्य में शिक्षकों की बहाली की प्रक्रिया जून 2019 में निकाली थी। लेकिन, दिव्यांग उम्मीदवारों को 4 प्रतिशत आरक्षण देने के मामले पर बहाली रुक गई थी। पिछले दिनों गुरुवार को पटना हाईकोर्ट ने राज्य सरकार को बहाली प्रक्रिया शर्तों के साथ शुरू करने की हरी झंडी दे दी। बिहार सरकार ने दिव्यांग उम्मीदवारों को चार प्रतिशत आरक्षण देकर प्रविधानों का पालन किया और उसके मुताबिक पूरी चयन प्रक्रिया शुरू की गई है। लगभग सवा लाख अभ्यर्थियों की कुल रिक्तियों पर चार प्रतिशत आरक्षण दिया जा रहा है।

लेकिन पूर्व के स्थगन आदेश के कारण अंतिम चयन सूची अधिसूचित नहीं की जा सकी। पटना हाई कोर्ट ने फैसला होने तक एक लाख 25 हजार प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षकों की नियुक्ति रोक दी थी। मिली जानकारी के अनुसार शिक्षकों के प्रमाण पत्रों की जांच ऑनलाइन कराई जाएगी। इससे समय की बचत होगी। एक माह के अंदर शिक्षकों के प्रमाण पत्रों की जांच कराकर नियुक्ति प्रक्रिया पूरी करा लेने की तैयारी हो रही है।

You cannot copy content of this page