4 February 2023

बिहार में मिला 1 करोड़ रुपये में बिकने वाली छिपकली, जानें इसकी खासियत..

This lizard is being sold for 1 crore

डेस्क : बिहार के पूर्णिया जिले से एक बड़ी खबर सामने आ रही है. पूर्णिया जिले में एक ऐसी छिपकली (chipkali) मिली है, जिसकी कीमत एक करोड़ रुपये तक बतायी जा रही है. वहीं, अंतरराष्ट्रीय बाजार में इस छिपकली (chipkali) की कीमत 1 करोड़ रुपये से अधिक आंकी जा रही है. इस कीमती छिपकली को टोकाय गेयको के नाम से जाना जाता है. इस छिपकली के साथ पूर्णिया पुलिस ने 5 लोगों को गिरफ्तार भी किया है. इस छिपकली (chipkali) को तस्करी के लिए दिल्ली ले जाया जा रहा था. पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर इस छिपकली को दवा की एक दुकान से बरामद किया है.

इस बरामद छिपकली की कीमत 1 करोड़ रुपये
बताया जा रहा है कि पूर्णिया पुलिस ने जिस छिपकली को बरामद किया है, उसकी कीमत 1 करोड़ रुपये है. पूर्णिया पुलिस ने छापेमारी कर ‘टोकाय गेयको’ नस्ल की एक काली छिपकली को जब्त किया है. वहीं, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत 1 करोड़ रुपये से अधिक है. इसके अलावा दवा की दुकान में 50 पैकेट कोडीन युक्त कफ सिरप भी बरामद किया गया. इसकी जानकारी SDPO ने दी है.

पश्चिम बंगाल से लायी गयी थी छिपकली

SDPO ने बताया कि इस छिपकली को पश्चिम बंगाल के करंडीघी से लाया गया था. इस मामले में पुलिस ने 5 लोगों को गिरफ्तार किया है. पकड़े गए लोगों से पूछताछ भी की जा रही है. बहुत जल्द ही इस गिरोह का पर्दाफाश भी किया जाएगा. बताया यह जा रहा है कि इस छिपकली का उपयोग मर्दानगी बढ़ाने वाली दवाओं के निर्माण में होता है. इसके मांस से नपुंसकता, डायबिटीज, एड्स और कैंसर की परंपरागत दवाएं भी बनाई जाती हैं।