नितीश कुमार की सात निश्चय योजना के तहत हर गाँव में होगी रोशनी, जल्द लगेंगे LED बल्ब

nitish kumar

nitish kumar

डेस्क : हर राज्य की सरकार की यह जिम्मेदारी होती है कि वह राज्य के नागरिकों के लिए बेहतर से बेहतर सुविधा प्रदान कर सके जिसके चलते राज्य की सरकारें समय-समय पर अनेकों योजनाएं लाती रहती है। इन योजनाओं के तहत वह अपने नागरिकों को यह सुनिश्चित करना चाहती है कि वह उनका कितना ज्यादा ख्याल रखती है जिसके चलते बिहार सरकार ने भी अब हर गांव में स्ट्रीट लैंप लगाने का प्रावधान लाया है जिसके तहत हर गांव को समृद्ध एवं कुशल बनाने की भरपूर कोशिश की है। सात निश्चय के तहत मंत्री परिषद में अनुमति दे दी है जिसके चलते 12 वाट के सोलर स्ट्रीट लाइट लगाए जाएंगे और पंचायती राज को यह जिम्मेदारी मिली है कि वह इस कार्य को पूरा करें।

अब पंचायती राज में बिजली विभाग को यह पत्र भेजा है कि इस तरह की जरूरत को पूरा करने के लिए उनको बड़े स्तर पर सहायता की जरूरत है। साथ ही इस कार्य को जल्द से जल्द पूरा करना है उसके लिए ब्रेडा एजेंसी की मदद ली गई है ब्रेडा के निदेशक आलोक कुमार का कहना है कि इस पर तत्काल गांव में सोलर लाइट लगाने में सभी अधिकारी जुट गए हैं। इन लाइटों में लाइट बल्ब की गुणवत्ता का खास ख्याल रखा जाएगा साथ ही लाइट को अच्छे तरीके से सुरक्षित एवं लंबा चलने के लिए भी खास रणनीति बनाई जाएगी।

नीतीश कुमार ने सात निश्चय के तहत घोषणा की है कि सभी गांव में पानी पहुंचाया जाएगा। जिसके लिए और बिजली की लागत लगेगी साथ ही फीडर भी लगाए जाएंगे। अगर किसी के घर में बिजली का कनेक्शन नहीं है तो उसे भी तुरंत पूरा किया जाएगा। साथ ही फील्ड के अधिकारियों द्वारा पूरी सहायता दी जाएगी। इसमें पंचायती विभाग का पूरा सहयोग रहेगा।

You cannot copy content of this page