बिहार में इस वक्त उग रही है दुनिया की सबसे महँगी सब्जी, कीमत सुन होश उड़ जाएंगे आपके

डेस्क : आज के समय में किसानों ने अत्याधुनिक तकनीकें सीख ली है, जिनकी मदद से वह खेती कर रहे हैं और उनका खेती करना भारत के कृषि प्रौद्योगिकी का हिस्सा भी है क्योंकि अनाज उगाना और फिर उसको बेचना विश्व में आधुनिकता की तर्ज पर हो रहा व्यवसाय है। जिसमें भारत के किसानों का बड़ा हाथ है।

ऐसे में अगर किसान चाहता है कि उसका उद्धार हो तो उसको आधुनिक तरीके से खेती करके मुनाफा कमाना होगा कुछ इसी तरह का उदाहरण हमें बिहार में देखने को मिल रहा है जहां पर बिहार में स्थित औरंगाबाद जिले में रहने वाले अमरेश कुमार एक अनोखी सब्जी की खेती कर रहे हैं। इस सब्ज़ी की कीमत तकरीबन ₹1,00,000 प्रति किलो है। जी, हां यह एक बेहद ही बड़ी आय का स्रोत बन सकती है। अगर आप भी अपने खेत में इस सब्जी को लगाते हैं तो यह बेहतर आय का विकल्प बन सकती है।

अमरेश अपनी कड़ी मेहनत से दुनिया में सबसे महंगी सब्जी उगा रहे हैं। जिसको हॉप्शूट्स कहते हैं। इस सब्जी की खेती वह 5 कट्ठा जमीन पर कर रहे हैं जो पहले सिर्फ ट्रायल के लिए शुरू की गई थी। करीब 2 महीने पहले उन्होंने इसका छोटा पौधा लगाया था लेकिन अब वह धीरे-धीरे बड़ा हो रहा है और यह दुनिया की सबसे महंगी सब्जियों में से एक है जिसका नाम हॉपशूटस है और इसका साइंटिफिक नाम Humulus-Lupulus है।

इस सब्जी की विदेश में बहुत ज्यादा डिमांड है। इस सब्जी का इस्तेमाल एंटीबायोटिक दवाई बनाने में किया जाता है एवं इसके फूल से बीयर बनाई जाती है और अल्कोहल – बियर की डिमांड यूरोपीय देशों में बेहद ही ज्यादा है। साथ ही एक्सपर्ट्स का मानना है कि इसकी सब्जी से त्वचा चमकती है और झुर्रियां नहीं पड़ती है। ऐसे में अमरेश कुमार ने राज्य के कृषि विभाग से यह अनुरोध किया था कि उनको अपनी जमीन पर खेती करने का एक मौका दिया जाए जिसके चलते उन्होंने होप्शूट्स नाम की सब्जी के छोटे पौधे लगाए। अगर, वह कामयाब रहते हैं तो इससे बिहार के किसानों की आय में भी ज्यादा मुनाफा होगा।